September 25, 2024

हरार्कोडेर चौपाल में कलेक्टर के निर्देश के बाद देवकी के आंख का हुआ आपरेशन

0

जगदलपुर

बस्तर जिले के अतिसंवेदनशील क्षेत्र की हरार्कोड़ेर में रहने वाली देवकी ठाकुर के दाई आंख का मोतियाबिंद का सफल आपरेशन किया गया। 15 वर्षीय देवकी ठाकुर कक्षा सातवीं में पढ़ाई करती है, देवकी को बचपन से दोनों आंख में मोतियाबिंद था। जिसका शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल, डिमरापाल में दाई आंख का मोतियाबिंद का सफल आॅपरेशन किया गया, आॅपरेशन नेत्र चिकित्सक एवं नोडल अधिकारी डॉ. सरिता थॉमस एवं टीम ने किया। आपरेशन के उपरांत देवकी को ठीक से दिखाई देने लगा है।

ज्ञात हो कि बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम एक जून को लोहंडीगुड़ा विकासखंड हरार्कोडेर में चौपाल लगाकरकर ग्रामीणों से संवाद कर रहे थे, तभी देवकी की मां ने अपनी बच्ची की आंख और मानसिक समस्या के बारे में बताई। कलेक्टर ने तत्काल बीएमओ लोहंडीगुड़ा डॉ. नारायण नाग को बच्ची देवकी को बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल या मेडिकल अस्पताल ले जाकर उपचार करवाने के निर्देश दिए थे। इसके परिपालन में लोहंडीगुड़ा स्वास्थ्य केंद्र की टीम ने डिमरापाल मेडिकल अस्पताल में देवकी के एक आंख का मोतियाबिंद का सफल आॅपरेशन करवाया। दोनों आंखों के इलाज के उपरांत उसके मानसिक बीमारी का कॉउंसलिंग किया जाएगा।

उल्लेखनिय है कि जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग बस्तर जिले को मोतियाबिंद मुक्त जिला बनाने हेतु मिशन मोड में कार्य कर रही है। जिस हेतु सघन सर्वे अभियान 15 मई से प्रारंभ किया गया था, सर्वेक्षण में चिन्हांकित मोतियाबिंद मरीजों का आपरेशन प्रारंभ कर दिया गया है। मोतियाबिंद सर्वे के दौरान कुल 35 मरीजों के मोतियाबिंद आॅपरेशन किये गये हैं। नियमित रूप से शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल, डिमरापाल में आॅपरेशन किये जा रहे है। अभियान अंतर्गत सभी आयु वर्ग के लोगों का नि:शुल्क स्क्रिनिंग, जांच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *