September 25, 2024

मध्य प्रदेश के 3 जिलों में बिजली गिरने से 9 की मौत

0

भोपाल
मध्य प्रदेश में इन दिनों कई सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेश भर के कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. प्रदेश में वज्रपात से 3 जिलों में 9 लोगों की मौत हुई है, साथ ही कई घायल भी हुए हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले कुछ समय के लिए भारी से अति भारी बारिश के साथ ही बिजली चमकने व गिरने के संकेत दिए हैं.

मध्य प्रदेश के विदिशा, सतना और गुना जिलों में पिछले 24 घंटों में बिजली गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की भविष्यवाणी की है. शहर के थाना निरीक्षक कुंवर सिंह मुकाती ने बताया कि, 'विदिशा में जिला मुख्यालय से करीब 45 किलोमीटर दूर गंजबासौदा तहसील के अगसोद गांव में बारिश के दौरान पेड़ के नीचे खड़े रहने के दौरान शाम को बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गयी'.उन्होंने बताया कि, मृतकों की पहचान 30 से 40 वर्ष आयु वर्ग के गालू मालवीय, रामू, गुड्डा और प्रभु लाल के रूप में हुई है. उन्होंने बताया कि, पोस्टमॉर्टम के बाद शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया.

सतना में पोडी-पटौरा और जटवारा इलाकों में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई और दो नाबालिग घायल हो गए. मृतकों की पहचान अंजना (34), चंद्रा (65), राजकुमार (65) और रामकुमार यादव (43) के रूप में हुई है. पुलिस ने कहा कि, 12 और 16 साल के घायल लड़कों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. गुना के भोरा गांव में बिजली गिरने से 45 वर्षीय महिला मनु अहिरवार की मौत हो गयी.आईएमडी के अनुसार एमपी में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और बिजली के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

मौसम विभाग ने सोमवार से तीन दिनों के लिए प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में ग्वालियर में 54.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह ने समाचार एजेंसी को बताया कि, 'बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में बना एक कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश में नमी ला रहा है, जिससे बारिश हो रही है. इसके अलावा, मानसून की ट्रफ रेखा पूरे राज्य से गुजर रही है'.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *