September 28, 2024

मोदी सरकार ने भारत के स्वास्थ्य ढांचे में सुधार किया : अमित शाह

0

नई दिल्ली
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि पिछले नौ साल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश के स्वास्थ्य ढांचे में सुधार कर उसे प्राथमिक से तृतियक स्तर पर पहुंचाया है और गरीबों के लिए पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सुनिश्चित किया है। शाह ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने एक ऐसा भविष्य पाया है जहां स्वास्थ्य सेवा अब विशेषाधिकार नहीं रह गयी है।

उन्होंने कहा, पिछले नौ साल के कार्यकाल में ‘सभी के लिए स्वास्थ्य’ के तहत भारत ने अपने स्वास्थ्य ढांचे में सुधार कर उसे प्राथमिक से तृतियक स्तर पर पहुंचाया जबकि गरीबों के लिए पांच लाख रुपये तक का मुफ्त उपचार सुनिश्चित किया गया। गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य सेवा को सभी की पहुंच में लाने के लिए प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी शक्ति का उपयोग किया। उन्होंने कहा, चाहे वह कोविड-19 रोधी टीका हो, टेलीमेडिसिन, अस्पताल में पंजीकरण हो या स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच की बात हो, स्वास्थ्य सेवा अब नागरिकों की उंगलियों पर उपलब्ध है।

अधिकारियों ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के लिए मोदी सरकार की प्रमुख पहल आयुष्मान भारत योजना को लागू करना है, जिसके तहत पात्र लोगों को प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य लाभ बीमा उपलब्ध होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजना के लाभ से विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग समेत कोई भी वंचित नहीं रह जाए, योजना में परिवार के आकार और आयु पर कोई सीमा नहीं रखी गई है। अधिकारियों ने कहा कि योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च भी शामिल हैं और पहले से मौजूद सभी शर्तें बीमा के पहले दिन से कवर की जाती हैं। योजना के तहत, लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होने पर परिवहन भत्ता भी दिया जाता है।

 

अग्नि प्राइम का परीक्षण हुआ सफल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और सशस्त्र बलों को दी बधाई

भारत ने नई पीढ़ी की बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम’ का बृहस्पतिवार को ओडिशा तट के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा किया गया था। उड़ान परीक्षण के दौरान यह मिसाइल सभी मानकों पर खड़ी उतरी।

अधिकारियों ने बताया कि तीन सफल परीक्षण के बाद अग्नि प्राइम को सशस्त्र बलों में शामिल किए जाने से पहले यह इसका पहला रात्रि परीक्षण था। मिसाइल के उड़ान डेटा को कैद करने के लिए विभिन्न जगहों पर क्षैतिज दूरी नापने वाले उपकरण, जैसे कि राडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम सहित दो जहाज तैनात किए गए थे। अग्नि प्राइम के सफल परीक्षण की जानकारी डीआरडीओ ने ट्वीट पर दी।

उन्होंने ट्वीट किया- 'नई पीढ़ी की बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का पहला प्री इंडक्शन नाइट लॉन्च सात जून को ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक किया गया।' डीआरडीओ और रणनीतिक बल कमान के शीर्ष अधिकारी भी अग्नि प्राइम के सफल परीक्षण के दौरान वहां मौजूद थे, जिन्होंने मिसाइल को सशस्त्र बलों में शामिल करने का मार्ग प्रशस्त किया। मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और सशस्त्र बलों को बधाई दी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *