September 29, 2024

उग्रवादियों से वसूले 11,763 गोला-बारूद, 896 हथियार और 200 बम, मणिपुर में हिंसा के बीच ऐक्शन में सुरक्षा बल

0

इंफाल

मणिपुर हिंसा में सबसे ताजा अपडेट यह है कि सीबीआई मामले में 6 मुकदमे दर्ज करने के साथ जांच का जिम्मा ले चुकी है। वहीं, सुरक्षा बलों ने अब तक 11,763 गोला-बारूद, 896 हथियार और 200 बम बरामद किए हैं। राज्य सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने जानकारी दी कि लगभग पिछले महीने राज्य में हुई हिंसक झड़पों के दौरान कर्मियों ने भीड़ द्वारा चुराए गए हथियारों को वापस लेने के लिए एक तलाशी अभियान शुरू किया है। हालांकि चोरी किए गए हथियारों की मात्रा का कोई आधिकारिक अनुमान मौजूद नहीं है, अधिकारियों ने पहले कहा था कि दंगा प्रभावित राज्य में ग्रेनेड और मोर्टार सहित कम से कम 500,000 गोला बारूद और लगभग 3,500 हथियार चोरी हो गए थे।

दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की 1 जून की अपील के बाद स्थानीय निवासियों ने लगभग एक सप्ताह पहले हथियारों को वापस करना शुरू कर दिया था। शाह ने पिछले महीने चार दिनों के लिए तनावग्रस्त राज्य का दौरा किया था, ताकि तनाव को शांत करने और विरल समूहों के बीच समझौता करने के प्रयासों के तहत किया जा सके। अधिकारियों का कहना है कि तब से 8 जून के बीच, अधिकारियों ने 144 हथियार बरामद किए, जबकि 750 शाह की यात्रा से पहले बरामद किए गए थे।

मणिपुर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि वे चोरी किए गए हथियारों का एक बड़ा हिस्सा बरामद करने के लिए आश्वस्त हैं, जो बड़े पैमाने पर दंगाई भीड़ द्वारा ले जाया गया था। हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि पूरी प्रक्रिया में समय लगेगा, क्योंकि दो मुख्य युद्धरत समुदायों कुकी और मेइती के बीच संघर्ष जारी है। एक राज्य अधिकारी न नाम न छापने की शर्त पर बताया, “हम सभी वस्तुओं को पुनर्प्राप्त करने में सफल होंगे। यह अंततः होगा।” एक अन्य अधिकारी ने कहा कि सेना की बरामदगी के प्रयासों को तकनीकी जानकारी के साथ-साथ मुखबिरों से मिली खुफिया जानकारी से निर्देशित किया गया था। “खुफिया जानकारी मिलने के बाद तलाशी अभियान चलाया गया, ऐसा नहीं है कि हर घर की जांच की जा रही है।'

महीनेभर से चल रही हिंसा में कम से कम 105 मरे
गौरतलब है कि 3 मई के बाद से, पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच जातीय संघर्ष जारी है है। इस हिंसा में कम से कम 105 लोग मारे गए हैं, 300 से अधिक घायल हुए हैं और लगभग 40,000 विस्थापित हुए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि हथियारों की वसूली प्रक्रिया लंबी हो सकती है क्योंकि कुछ हथियार उन निवासियों द्वारा चुराए गए थे जो उग्रवादी समूहों से संबद्ध नहीं थे।

उन्होंने कहा, “यहां तक ​​कि जिन लोगों का कोई रिकॉर्ड नहीं है या जिनके उग्रवादी समूहों से संबंध हैं, उन्होंने हिंसा के चरम पर भीड़ में होने का फायदा उठाते हुए गोला-बारूद का इस्तेमाल किया। क्योंकि हिंसा की घटनाएं अभी भी हो रही हैं, यह संभव है कि अधिकांश लोग आत्मसमर्पण नहीं कर रहे हैं।” अधिकारी ने कहा कि चोरी किए गए गोला-बारूद में ग्रेनेड, मोर्टार और ग्रेनेड लांचर शामिल हैं। तीसरे अधिकारी ने कहा, "इस बात की संभावना है कि अगर लोग हथियार जमा नहीं करते हैं तो राज्य प्रशासन सख्त कदम उठाएगा … इससे पासपोर्ट रद्द किया जा सकता है, उनके नाम सरकारी कार्यक्रमों से हटा दिए जा सकते हैं या उनसे होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई की जा सकती है।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *