September 29, 2024

सुप्रिया और प्रफुल्ल को शरद पवार ने बनाया कार्यकारी अध्यक्ष, अजित को बड़ा झटका

0

 मुंबई .

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में फिर एक बार उथल-पुथल के आसार हैं। शनिवार को पार्टी प्रमुख शरद पवार ने बेटी सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को एनसीपी का नया कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है। मई में पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर चुके सीनियर पवार ने तब नए कार्यकारी अध्यक्ष की बात कही थी। हालांकि, कुछ दिनों बाद ही उन्होंने फैसला वापस ले लिया था।

इसके लिए पार्टी ने सांसद सुले को पंजाब और हरियाणा की भी जिम्मेदारी दी है। जबकि पटेल मध्य प्रदेश, राजस्थान और गोवा देखेंगे। खास बात है कि सीनियर पवार ने भतीजे अजित की मौजूदगी में यह घोषणा की। पवार के इस्तीफे के ऐलान के बाद से ही सुले का नाम चर्चा में था। उनके अलावा अजित पवार और एनसीपी के महाराष्ट्र प्रमुख जयंत पाटिल को भी बड़ा दावेदार माना जा रहा था।

पवार पहले ही दे चुके थे संकेत

साल 2020 में लोकमत को दिए एक इंटरव्यू के दौरान भी पवार ने बेटी को बड़ी भूमिका देने के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था, 'वह राष्ट्रीय राजनीति और संसद में काम करने में ज्यादा दिलचस्पी रखती हैं। उन्हें सर्वश्रेष्ठ सांसद के पुरस्कार से भी नवाजा गया था। सबकी अपनी पसंद की एक फील्ड होती है। उनकी भी है।'

अजित पवार के लिए झटका

बीते कुछ महीनों से एनसीपी में पवार और भतीजे अजित के बीच तकरार की खबरें सामने आ रही थीं। कहा जा रहा था कि अजित महाविकास अघाड़ी से अलग होकर एनसीपी को भारतीय जनता पार्टी के साथ ले जाना चाहते थे। उस दौरान पार्टी के दोनों बड़े नेताओं के बीच विधायकों का समर्थन जुटाने की कोशिश की बात भी सामने आई। ऐसे में यह फैसला अजित के लिए झटका हो सकता है।

सुले ने सितंबर 2006 में राज्यसभा सांसद के तौर पर राजनीति में एंट्री की थी। 2009 में वह बारामती से लोकसभा सांसद बनीं। उससे पहले तक यह सीट पवार संभाल रहे थे। उन्होंने महिलाओं से जुड़ने के लिए राष्ट्रवादी युवती कांग्रेस का भी गठन किया था। कहा जाता है कि साल 2017 में सुले ने ही भाजपा के साथ जाने का खुलकर विरोध किया था।

किसे क्या जिम्मेदारी दी गई..

सुप्रिया सुले – कार्यकारी अध्यक्ष. महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, महिला युवा, लोकसभा समन्वय की जिम्मेदारी.

प्रफुल्ल पटेल-  कार्यकारी अध्यक्ष. मध्य प्रदेश, राजस्थान, गोवा की जिम्मेदारी.

सुनील तटकरे – राष्ट्रीय महासचिव. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, किसान, अल्पसंख्यक विभाग के प्रभारी.

नंदा शास्त्री – दिल्ली का प्रदेश अध्यक्ष.

फैसल – तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल की जिम्मेदारी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *