September 25, 2024

बस्तर में 16 तो रायपुर में 23 जून तक दस्तक देगा मानसून

0

 रायपुर.

लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार दक्षिण-पश्चिमी मानसून गुरुवार को केरल पहुंच गया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मानसून आगमन की घोषणा करते हुए कहा कि अगले तीन-चार दिन में इसके कर्नाटक और तमिलनाडु पहुंचने के आसार हैं। (CG Weather Update)गोवा और मुंबई में यह 17 जून तक दस्तक दे सकता है। दिल्ली में इसके जून के आखिर तक या जुलाई के पहले हफ्ते में पहुंचने की उम्मीद है।

पिछले साल 17 जून तक आया था मानसून

 राजधानी में मानसून के 23 जून के बाद पहुंचने की संभावना है। पिछले साल भी 17 जून की रात तक मानसून रायपुर पहुंच चुका था। इस बार बस्तर में मानसून का आगमन ही 16 जून तक होने के आसार हैं। इसके बाद रायपुर पहुंचने में आठ दिन का समय लगता है। केंद्रीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि इस साल केरल दक्षिण-पश्चिम मानसून मानसून 4 जून को पहुंचेगा।

साइक्लोन से आ रही नमी

अरब सागर में स्थित साइक्लोन के कारण निम्न स्तर पर हल्की नमी भी आ रही है। इसके कारण दुर्ग जिला सहित प्रदेशभर में ही बुधवार से तेज धूप के बाद हल्के बादल छाए रहने की शुरुआत भी हो गई है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि शुक्रवार को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ेंगे। इसके साथ ही दिन के तापमान में मामूली बढ़ोतरी होगी, लेकिन तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *