September 29, 2024

फीफा महिला विश्व कप में हिस्सा लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ियों को मिलेंगे 30,000 अमेरिकी डॉलर

0

नई दिल्ली
फीफा ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में फीफा महिला विश्व कप 2023 के लिए अपने नए भुगतान वितरण मॉडल की घोषणा की, जिसमें टूर्नामेंट में भाग ले रहे प्रत्येक खिलाड़ी को कम से कम 30,000 अमेरिकी डॉलर वितरित किए जाएंगे।

वित्तीय आवंटन के अनुसार, प्रत्येक खिलाड़ी को समूह चरण के लिए 30,000 यू.एस. डॉलर प्राप्त होंगे, जबकि चैंपियंस टीम के पास प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 270,000 यू.एस. डॉलर होंगे, पुरस्कार राशि के साथ प्रत्येक खिलाड़ी को राउंड ऑफ़ 16 और रनर-अप के बीच 60,000 से 195,000 यू एस डॉलर दिये जाएंगे।

फीफा ने कहा कि यह पहल महिलाओं के फुटबॉल को विकसित करने और खिलाड़ियों को एक उचित सौदा सुनिश्चित करने की ओर एक और ठोस कदम है।

फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा, इस अभूतपूर्व नए वितरण मॉडल के तहत, फीफा महिला विश्व कप 2023 में हिस्सा ले रही प्रत्येक महिला खिलाड़ी व्यक्तिगत रूप से पारिश्रमिक पर भरोसा कर सकती हैं।

भाग लेने वाले प्रत्येक सदस्य संघ को कम से कम 1.56 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे, और विजेताओं को 4.29 मिलियन अमेरिकी डॉलर वितरित किए जाएंगे।

फीफा के अनुसार, फीफा महिला विश्व कप 2023 में इसका कुल निवेश 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक होने का अनुमान है।

फीफा रैंकिंग : भारतीय महिला फुटबॉल टीम 60वें स्थान पर

 इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) द्वारा महिला फुटबॉल की जारी ताजा रैंकिंग में भारत 60वें स्थान पर है। भारतीय टीम को एक स्थान का फायदा हुआ है।

वहीं, शीर्ष पांच स्थानों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। तीन महीने के बाद अद्यतन रैंकिंग के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका पहले, जर्मनी दूसरे, स्वीडन तीसरे, इंग्लैंड चौथे और फ्रांस रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है।

पिछले तीन महीने की अवधि के दौरान कुल 101 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए क्योंकि टीमें ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड में आगामी फीफा महिला विश्व कप की तैयारी कर रही हैं, जो 20 जुलाई से शुरू होनी है। अप्रैल में यूरोपीय दौरे के दौरान टीम के स्विट्जरलैंड के साथ 0-0 से बराबरी करने और स्पेन से 3-0 से हारने के बाद चीन 13वें से 14वें स्थान पर आ गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *