September 29, 2024

विधानसभा चुनाव: निर्वाचन अधिकारी जुटे भोपाल में, कल से चुनावी ट्रेनिंग

0

भोपाल
प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए तैनात उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को चुनावी प्रशिक्षण देने का काम सोमवार से शुरू होगा। इसके लिए सभी जिलों के कलेक्टरों को संबंधित अधिकारियों को प्रशासन अकादमी में होने वाली टेÑनिंग के लिए भेजने को कहा गया है।

 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यलय के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी, 230 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को प्रशासन अकादमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। विधानसभा निर्वाचन-2023 की तैयारियों के लिए यह प्रशिक्षण 12 जून से 27 जुलाई तक चलेगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गए राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर्स 8 संभाग के 693 अधिकारियों को प्रशिक्षण देंगे। अधिकारियों को निर्वाचन के दौरान होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी।

प्रशिक्षण 6 चरण में होगा और हर चरण में 2 बैच होंगे। इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का प्रशिक्षण इंदौर में शासकीय होल्कर साइंस महाविद्यालय में होगा। यह प्रशिक्षण भी 12 जून से 6 जुलाई तक चलेगा। तीन चरणों में होने वाले इस प्रशिक्षण में 15 जिलों के 279 अधिकारी शामिल होंगे। भोपाल और इंदौर में होने वाले प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन सदन मध्यप्रदेश के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

इन जिलों में चल रही ईवीएम की फर्स्ट लेवल चेकिंग
उधर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रदेश में पहले दो चरण में 34 जिलों में ईवीएम, व्हीव्हीपीएटी की एफएलसी (फर्स्ट लेवल चेकिंग) की जा रही है। एफएलसी का कार्य 15 जिलों में शुरू हो गया है। इसमें गुना, निवाड़ी, रीवा, अनूपपुर, कटनी, जबलपुर, मंडला, बैतूल, भोपाल, आगर-मालवा, देवास, रतलाम, मंदसौर, नीमच एवं मुरैना जिला शामिल हैं। इसके साथ ही श्योपुर, भिंड, दतिया, अशोकनगर, छतरपुर, पन्ना, सतना, सिंगरौली, उमरिया, सिवनी, नरसिंहपुर, हरदा, नर्मदापुरम, सीहोर, शाजापुर, बुरहानपुर, बड़वानी, झाबुआ एवं धार में भी चेकिंग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *