September 30, 2024

CM शिवराज रामराजा पर्वत में श्रीहरिहर तीर्थ क्षेत्र के भूमिपूजन में हुए शामिल

0

कटनी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को कटनी जिले के विजयराघवगढ़ में रामराजा पर्वत पर बनने वाले श्री हरिहर तीर्थ क्षेत्र के लिए भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस भूमिपूजन कार्यक्रम में जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर व हिन्दू धर्म आचार्य सभा के अध्यक्ष स्वामी अवधेशानंद गिरि, तुलसी पीठाधीश्वर जगतगुरु रामानंदाचार्य स्वामीण रामभद्राचार्य व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा की मौजूदगी रहेगी।

हरिहर तीर्थ सेवा न्यास के चरण सेवक व विधायक संजय पाठक ने बताया कि रामराजा पर्वत मेला ग्राउंड में भूमिपूजन का कार्यक्रम रखा गया है। इस तीर्थ में चार धाम के मंदिरों की, 12 ज्योर्तिलिंगों और मां दुर्गा के नौ स्वरूपों वाले मंदिर बनाए जाएंगे। साथ ही भगवान श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप का मंदिर, विश्व की सबसे ऊंची भगवान परशुराम की अष्टधातु की प्रतिमा, अयोध्या में बन रहे भगवान राम के मंदिर की प्रतिकृति निषाद राज मंदिर, शबरी माता मंदिर, भारत माता मंदिर, संस्कृत पाठशाला, वैदिक रीति रिवाज और पूजन अनुष्ठान के लिए कौशल विकास केंद्र तथा सामुदायिक आस्था भवन भी यहां बनाए जाएंगे। इसके अलावा तुलसी पीठाधीश्वर रामभद्राचार्य द्वारा यहां 12 से 16 जून तक श्री रामकथा का रसपान श्रद्धालुओं को कराया जाएगा।  इन पांच दिनों तक प्रतिदिन यहां भंडारा और प्रसाद वितरण का कार्यक्रम होगा।

यहां बनने वाले विशाल देवालयों के भूमिपूजन के पहले 51 हजार कलशों के साथ विशाल शोभायात्रा निकाली गई। वहीं संत विश्राम के लिए संत कुटी भी बनाई गई है। हरिहर तीर्थ में दिव्य देवालयों की स्थापना होगी जिससे एक ही जगह सभी देवी देवताओं के दर्शन लाभ लोगों को प्राप्त हो सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *