September 30, 2024

अभी और तपेंगे अगले 3 दिन, पश्चिमी विक्षोभ का असर

0

भोपाल

मध्य प्रदेश में अगले 3-4 दिनों तक गर्मी से राहत के आसार नहीं है। सूबे में मानसून की दस्तक देरी से हो सकती है। मानसून की एंट्री में 10-12 दिन लग सकते हैं। ऐसे में आज से 15 जून तक तापमान बढ़ने और लू चल सकता है। 15 जून के बाद हलकी राहत मिलने की संभावना है। प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने से पहले लोगों को गर्मी की तपिश झेलनी पड़ेगी। हालांकि, गर्मी की तपिश और लू के बीच सूबे के कुछ शहरों में आज हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, साउथ ईस्ट यूपी के ऊपर चक्रवात 'बिपरजॉय' और ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इसी वजह से सतना, सीधी, रीवा, सिंगरौली, बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, बुरहानपुर, धार, देवास और छिंदवाड़ा में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश हो सकती है। 15 जून के बाद बारिश होने की संभावना है। अभी मानसून उत्तर की ओर बढ़ रहा है। मध्य प्रदेश में इसकी एंट्री 20 तारीख के बाद ही हो पाएगी।

40 डिग्री के पार 20 शहर

रविवार को गर्मी के तेवर तल्ख रहे। सूबे के 20 शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया। दिन में सिवनी जिले में हल्की बूंदाबांदी हुई। खजुराहो, दमोह और टीकमगढ़ में सर्वाधिक तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन के अलावा रात में भी गर्मी की तपिश जारी रही।

राजधानी के मौसम का हाल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज तेज गर्मी के आसार हैं। लेकिन मंगलवार यानी 13 जून को बारिश से थोड़ी राहत मिल सकती है। हल्की बारिश के बाद गर्मी से थोड़ी सी राहत के आसार हैं।

जिसके चलते कई जिलों में बारिश होने का अनुमान है, वही अगले 2 से 3 दिन तक गर्मी का अहसास भी बरकरार रहेगा। इस दौरान कई क्षेत्रों में तेज हवा चल सकती है।
आज इन जिलों में बारिश

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में अरब सागर में बना बीपरजाय चक्रवाती तूफान पूर्व में बढ़ते गुजरात व महाराष्ट्र की ओर जाएगा। इसके असर से दक्षिणी मप्र में हवाओं की गति से तेज रहेगी। इसके असर से सतना, सीधी, रीवा, सिंगरौली, बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, बुरहानपुर, धार, देवास और छिंदवाड़ा में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश हो सकती है।  वही पश्चिमी विक्षोभ के असर से जबलपुर में 12 या 13 जून से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *