September 23, 2024

रुलाने लगा है कि लाल टमाटर, चिल्हर में 50-55 रुपये किलो

0

रायपुर

सब्जी बनाने के लिए टमाटर की बहुत जरुरत होती है और पिछले कुछ दिनों से यह लाल टमाटर लोगों को रुलाने लगा है। थोक मार्केट में टमाटर जहां 900 से 950 रुपये कैरेट बिका वहीं चिल्हर मार्केट में ठोस टमाटर 50 से 55 रुपये किलो वहीं थोड़ा कमजोर टमाटर 40 रुपये किलो बिक रहा है। इस संबंध में सब्जी कारोबारियों का कहना है कि टमाटर की आवक काफी कम हो गई है। स्थानीय आवक तो बिल्कुल नहीं है और पूरी आवक के लिए बैंगलुरू पर ही निर्भरता बनी हुई है,इसके कारण दाम में वृद्धि हो रही है।

शास्त्री बाजार, टिकरापारा, संतोषी नगर, आमापारा, मोहबा बाजार, डगनिया बाजार सहित विभिन्न बाजारों में ठोस लाल टमाटर 50 से 55 रुपये किलो, वहीं इससे थोड़ा नरम टमाटर 40 से 45 रुपये किलो बिक रहा है। वहीं दूसरी ओर गोभी 50 से 60 रुपये किलो, भिंडी 40 रुपये किलो, बैगन 30 रुपये किलो, लौकी 30 रुपये किलो बिक रहा। लहसून की कीमतों में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हो गई है और थोक में ही यह 120 रुपये किलो और चिल्हर में 160 रुपये किलो तक बिक रही है। इसी प्रकार अदरक भी थोक में 160 रुपये किलो और चिल्हर में 200 रुपये किलो बिक रही है।

सब्जी कारोबारियों का कहना है कि अब सब्जियों की स्थानीय आवक लगभग समाप्त हो गई है और सब्जियों के लिए बाहरी आवक की ही निर्भरता बन गई है,इसका असर ही कीमतों पर पड़ा है। डूमरतराई थोक सब्जी व्यावसायी संघ के अध्यक्ष टी श्रीनिवास रेड्डी ने कहा, सब्जियों की आवक सुधरने पर ही कीमतें सुधरेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *