October 1, 2024

यूपी में दस्तक देगा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय, आज से 20 जून तक होगी बारिश, आंधी का भी सिलसिला रहेगा जारी

0

लखनऊ
 उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। लेकिन अगले 24 घंटे में मौसम में तेजी से बदलाव आएगा। आज से प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश के साथ आंधी का सिलसिला शुरू होगा और यह सिलसिला आगामी 20 जून तक जारी रहेगा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी में मानसून के साथ ही चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का भी असर देखने को मिलेगा। इससे प्रदेश में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का आसार है। इसके लिए IMD ने अलर्ट भी जारी कर दिया है।
 
बता दें कि, यूपी में पिछले कुछ दिनों से लगातार गर्मी बढ़ रही है। हीटवेव और भीषण गर्मी ने लोगों को काफी परेशान किया था। लेकिन आज यहां मौसम तेजी से बदलेगा। मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी गुरुवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी का असर रहेगा। इसके बाद शुक्रवार से चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर प्रदेश में दिखना शुरू हो जाएगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। 17 और 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश वही 19 और 20 जून को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में धूल भरी हवाओं के साथ बदली और छिटपुट बारिश की आशंका है।
 
मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। इससे तापमान में गिरावट आएगी। 18 से 21 जून के बीच पूर्वी भारत में मानसून के पहुंचने के आसार है। IMD के मुताबिक, 17 जून से ही तूफान का असर प्रदेश भर में दिखेगा और 19 से 21 जून के बीच मानसून भी पूर्वी उत्तर प्रदेश में दस्तक दे सकता है। फिलहाल, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, फतेहपुर, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, जौनपुर, वाराणसी, मीरजापुर, सोनभद्र, संत रविदास नगर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा और फतेहपुर जिलों में गुरुवार को हीटवेव का अलर्ट जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *