September 24, 2024

जल संरक्षण का पैगाम लिए तालाब की साफ-सफाई के लिए चला काफिला

0

राजनांदगांव

स्वच्छ सरोवर महाअभियान अंतर्गत आज जिले भर में व्यापक पैमाने पर तालाबों की साफ-सफाई की गई। तालाब हमारी प्राचीन संस्कृति एवं जनजीवन का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। जल संरक्षण एवं संवर्धन का पैगाम लिए आज जनसहभागिता से तालाबों की साफ-सफाई अभियान में अभूतपूर्व लहर रही। जिले के 655 तालाबों में लगभग 25 हजार से अधिक लोगों ने साफ-सफाई की। महाअभियान अंतर्गत मुख्य तालाब, निस्तारित तालाब एवं अमृत सरोवर में विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर इनलेट, आउटलेट, सिल्ट चेंबर, स्टोरेज एरिया एवं आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता अभियान संचालित किया गया।

इसी कड़ी में कलेक्टर श्री डोमन सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम खुज्जी में तालाबों की साफ-सफाई अभियान में शामिल हुए एवं श्रमदान किया। इसमें युवा, महिलाओं, जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्रामवासियों की उत्साहपूर्वक सहभागिता रही। इसके साथ ही ग्राम सुखरी में भारत माता की जय, छत्तीसगढ़ महतारी की जय, जल है तो कल है, स्वच्छ भारत हमारा भारत के जयकारे के साथ अमृत सरोवर निर्माण एवं साफ-सफाई अभियान का दौर भी चला।

कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि तालाब हमारी धरोहर हैं। जल के संरक्षण के दृष्टिकोण से यह अभिनव पहल की गई है। आगामी वर्षा के मौसम को ध्यान में रखते हुए सबकी सहभागिता से साफ-सफाई की गई। तालाब के आसपास एवं सीढिय़ों में स्वच्छता के लिए साफ-सफाई होने से ग्रामवासियों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर जिले में 87 अमृत सरोवर का निर्माण किया गया है। अमृत सरोवर के माध्यम से जनसामान्य में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए कोशिश की जा रही है। जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार ने कहा कि जिले में सरोवर के स्वच्छता अभियान में जनप्रतिनिधियों एवं जनसामान्य की सहभागिता रही है। तालाब के किनारे तटों पर साफ-सफाई की गई है और स्वच्छता के लिए जागृति का संदेश दिया गया है। बारिश के दिनों में वर्षा जल संचय से ग्रामवासी लाभान्वित होंगे। वहीं परिवेश भी स्वच्छ एवं सुन्दर रहेगा। सभी ने तालाबों से प्लास्टिक, जलकुंभी, कचरा, कटीली झाडिय़ां साफ की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *