September 30, 2024

PM मोदी के अमेरिका दौरे पर बोले तरणजीत सिंह संधू, भारत-US के रिश्ते नए आयाम पर जाएंगे

0

 नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन व प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर 21-24 जून तक अमेरिकी यात्रा पर रहेंगे। पीएम मोदी का 22 जून को वाशिंगटन में राजकीय अतिथि के रूप में स्वागत होगा। सभी की निगाहें अब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के अगले अध्याय और वाशिंगटन से भेजे जाने वाले संदेश पर टिकी हैं। इसी बीच अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि पीएम मोदी का अमेरिका दौरा काफी अहम होगा। संधू ने कहा कि भारत-अमेरिका के रिश्ते नए आयाम पर पहुंचेंगे। संधू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की आगामी राजकीय यात्रा के दौरान, "साझेदारी का अगला स्तर दिखाई देगा"।

 संधू ने कहा कि अमेरिका-भारत की साझेदारी नेचुरल है, दोनों देशों के बीच हेल्थकेयर पर काम किया जा रहा है। साथ ही Innovation, 5G, Energy आदि पर भी चर्चा की जा रही है। संधू ने कहा कि पीएम मोदी के दौरे के दौरान भारत-अमेरिका के बीच आधिकारिक बातचीत होगी। संधू ने कहा कि पीएम मोदी का ये दौरा दुनिया के हित में भी है। संधू ने पीएम मोदी और जो बाइडन की दोस्ती पर बात करते हुए कहा कि दोनों नेताओं की फ्रेंडशिप की दोस्ती 2014 से चली आ रही है।
 
बाइडन ने कहा कि जब बाइडन उपराष्ट्रपति थे और उन्होंने दोपहर के भोजन के लिए पीएम मोदी की मेजबानी की थी। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठन साझेदारी तेज हो गई है। दरअसल, अमेरिका ने कहा है कि यूएन में भारत की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। अमेरिका पीएम मोदी के वेलकम के लिए काफी उत्सुक है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवन ने हाल ही में कहा था कि "जैसा कि हम अगले सप्ताह वाशिंगटन में पीएम मोदी की राजकीय यात्रा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उस यात्रा के कई डिलिवरेबल्स केवल बुलेट पॉइंट नहीं हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *