September 25, 2024

क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की 66वीं बैठक संपन्न

0

बिलासपुर

क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की 66वीं बैठक अपर महाप्रबंधक श्री विजय कुमार साहू की अध्यक्षता में  जोनल सभाकक्ष, बिलासपुर में सम्पन्न हुई। बैठक के प्रारम्भ में मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं मुख्य सामग्री प्रबंधक श्री शशि प्रकाश द्विवेदी ने अपर महाप्रबंधक, सभी विभागाध्यक्षों तथा मंडलों/कारखानों से पधारे सभी सदस्यों का स्वागत किया । इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक महोदय ने प्रधान कार्यालय, राजभाषा विभाग की ई-पत्रिका 'जिज्ञासाझ् के 14वें अंक का विमोचन किया तथा पत्रिका के लेखों एवं प्रस्तुातिकरण की सराहना की । मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में हुई राजभाषा प्रगति पर वरिष्ठख राजभाषा अधिकारी, श्री लोकेश कुमार शर्मा ने मदवार चर्चा प्रारम्भ की ।

अपने संबोधन में अपर महाप्रबंधक महोदय ने बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों से कहा कि प्रत्येक विभाग के अधिकारी और कर्मचारी जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें पुरस्कृत किये जाने की संभावनाएं खोजी जाएँ । उन्हों ने कहा कि राजभाषा संबधी विशिष्ट कार्यों और उपलब्धियों का व्यापक प्रचार किया जाये तथा विभिन्नभ माध्यरमों से लेखों का संकलन कर उन्हें पत्रिका में छापा जाये । उन्होंोने संस्कृ त भाषा के विश्वह की अनेकों भाषाओं से गहरे संबंध का उल्लेख करते हुए कहा कि संस्कृऔत भाषा में पाये जाने वाले अनेक शब्दथ रूसी, हिब्रू, हिंदी एवं अन्य भारतीय भाषाओं में पाये जाते हैं । इससे इस भाषा की व्यारपकता का अंदाजा लगाया जा सकता है । उन्हों ने कहा कि यह हर्ष की बात है कि हमारे जोन में क, ख एवं ग तीनों क्षेत्र आते हैं, इससे हम हिंदी को तीनों क्षेत्रों में ज्यौदा से ज्यामदा पहुंचाने का कार्य कर सकते हैं ।

मुख्य राजभाषा अधिकारी ने कहा कि इस रेलवे में राजभाषा के प्रयोग की स्थिति संतोषजनक है तथापि गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप सभी मदों में वास्तोविक प्रगति की आवश्यकता है । बैठक की कार्यसूची के अनुसार अधिकांश मदों में लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है । उन्हों ने कहा कि बिलासपुर मंडल में संसदीय राजभाषा समिति का निरीक्षण होना संभावित है । समय-समय पर होने वाले निरीक्षण के लिये पूर्व तैयारी करना आवश्यकक है । उन्हों ने कार्यों की प्रगति का निरंतर अवलोकन और निरीक्षण करने की बात पर जोर दिया । कार्यक्रम का संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन समिति के सचिव एवं वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी श्री लोकेश कुमार शर्मा ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed