September 30, 2024

बुरहानपुर के उपचुनाव में कांग्रेस की जीत, छिंदवाड़ा निगम में BJP ने मारी बाजी

0

 भोपाल.

छिंदवाड़ा नगर निगम के वार्ड 42 के उपचुनाव में BJP के पार्षद प्रत्याशी संदीप सिंह चौहान ने 436 वोट से जीत दर्ज की है। परासिया नगर परिषद के वार्ड 6 से कांग्रेस प्रत्याशी पूजा पप्पू मरकाम जीतीं। दोनों ही सीट पार्षदों के निधन के बाद खाली हुई थीं। सतना नगर निगम के वार्ड 43 में कांग्रेस, तो जिले की कोटर पंचायत के वार्ड 11 में हुए उपचुनाव में BJP जीती। सभी जगह मतदान 13 जून को हुआ था।

छिंदवाड़ा निगम के वार्ड 42 के लिए दोनों ही दलों ने पूरी ताकत झोंक रखी थी। प्रचार विधानसभा चुनाव जैसा था। दोनों तरफ से पूर्व मंत्री, विधायक वोट मांगने घर-घर गए थे। BJP के पोस्टर-बैनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तक थे, तो कांग्रेस कमलनाथ को भावी मुख्यमंत्री बताकर वोट मांग रही थी।

संदीप सिंह चौहान को 1226 वोट मिले। उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी राजू स्वामी को 790 वोट मिले। जीत पर संदीप सिंह चौहान ने कहा, 'यह जनता की जीत है। कमलनाथ और कमलनाथ के दारू-पैसे की हार है। वे बोरियां-बिस्तर बांधकर वापस चले जाएं।'

छिंदवाड़ा के वार्ड 42 पर लगातार BJP का कब्जा

छिंदवाड़ा के परिसीमन से पहले और बाद में वार्ड नंबर 42 पर भाजपा का ही कब्जा रहा है, इसलिए भाजपा इसे हर हाल में अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहती थी। नए परिसीमन के बाद 2016 में भाजपा की अनिता दिनेश मालवी ने कांग्रेस की प्रीति सोनी को 285 वोट से हराया था। 2022 के चुनाव में कांग्रेस के जगदीश झांझोट के सामने भाजपा के दिनेश मालवी के अलावा भाजपा से बागी हुए पूर्व सभापति राजेश भोयर ने मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया था। भाजपा की गुटबाजी के बाद भी कांग्रेस जीत हासिल नहीं कर पाई थी। भाजपा से बगावत करने वाले राजेश भोयर जीत गए। भाजपा प्रत्याशी तीसरे नंबर पर रहे और कांग्रेस प्रत्याशी को भाजपा से 18 वोट ज्यादा मिले थे। बाद में भोयर BJP में शामिल हो गए थे। 16 नवंबर 2022 को उन्होंने घर में फांसी लगा ली थी।

 नगर परिषद शाहपुर के वार्ड क्रमांक 10 शिवाजी वार्ड में गत दिनों उपचुनाव कराए गए थे। शुक्रवार सुबह 9 बजे से मतगणना का काम शुरू हुआ। करीब 9:45 बजे तक परिणाम सामने आ गए। इसमें भाजपा की ओर से प्रत्याशी बनाई गई कविता ज्ञानेश्वर को चार वोटों से हराकर कांग्रेस की प्रत्याशी रूपाली राउत ने जीत दर्ज कराई है। भाजपा प्रत्याशी को कुल 383 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को 387 वोट प्राप्त हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि शिवाजी वार्ड से पूर्व में भाजपा की वैशाली राजकुमार पार्षद चुनी गई थी। संविदा शिक्षक के रूप में उनका चयन हो जाने के कारण उन्होंने पार्षद पद से इस्तीफा दे दिया था! मुख्य चुनाव में भाजपा बड़े अंतर से चुनाव जीती थी। वैशाली को 350 से ज्यादा वोट मिले थे। उपचुनाव में कांग्रेस ने सत्ताधारी दल भाजपा को परास्तकर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *