September 30, 2024

भारत-US व्यापार संबंध पर काम करने का अवसर है पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा: अमी बेरा

0

वाशिंगटन
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-24 जून को अमेरिका की यात्रा (Narendra Modi US Visit) करने वाले हैं। पीएम मोदी की इस यात्रा से भारत और अमेरिका के संबंध और प्रगाढ़ होंगे। अमेरिका के राजनेता बड़ी उत्सुकता से नरेंद्र मोदी का इंतजार कर रहे हैं।

अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य अमी बेरा को नरेंद्र मोदी के यूएस आने का इंतजार है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है। भारत और अमेरिका के संबंध घनिष्ट हो रहे हैं। एशिया में जियोपॉलिटिकल चुनौतियां हैं। भारत तेजी से बढ़ती आर्थिक शक्ति है। इसलिए मुझे लगता है कि भारत के साथ कारोबारी संबंध बढ़ाने पर काम करने का यह अवसर है। हम सप्लाई चेन के बारे में बहुत बात करते हैं। कोरोना महामारी के असर से बाहर आ रहे हैं। इसलिए मुझे लगता है कि यह दोनों देशों के साथ मिलकर आगे बढ़ने का यह सच्चा अवसर है।"

रक्षा क्षेत्र में पार्टनरशिप पर बात करेंगे नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन

अमेरिका और भारत के बीच रक्षा के क्षेत्र में पार्टनरशिप संबंधी सवाल पर अमी बेरा ने कहा कि इस मुद्दे पर नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बात होगी। उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से इस यात्रा से कुछ ठोस चीजें सामने आनी चाहिए। लगता है कि रक्षा क्षेत्र उनमें से एक होगा। हेलीकॉप्टर के कोप्रोडक्शन और समुद्री साझेदारी पर दोनों देश काम कर रहे हैं। मुझे लगता है कि इस क्षेत्र में और आगे बढ़ने का अभी सच्चा अवसर है। मुझे लगता है कि आप इस संबंध में बड़ी बातों को सामने आता सुनेंगे।"

अमी बेरा ने काहा, "मुझे लगता है कि सप्लाई चेन के मामले में भी कुछ समझौते हो सकते हैं। कोरोना महामारी के दौरान चीन पर अति-निर्भरता की समस्या पर सबका ध्यान गया। मुझे लगता है कि भारत इस अवसर को इनकैश करने के लिए खुद को प्रस्तुत करेगा। इसमे ही बुद्धिमानी होगी।

शेरोड ब्राउन बोले- हम अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हैं

ओहियो सीनेटर शेरोड ब्राउन ने कहा कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हैं। ओहियो में एक मजबूत भारतीय-अमेरिकी समुदाय है। हम दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद कर रहे हैं। जेरेमी ग्रे ने कहा कि भारत के साथ हमारी साझेदारी साझा मूल्यों और सहयोग की शक्ति को दर्शाती है। अमेरिकी कांग्रेस में नरेंद्र मोदी का संदेश हमारे द्विपक्षीय संबंधों की गहराई और सद्भाव के लिए हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

अमेरिका में रह रहे प्रवासी भारतीय पीएम मोदी का भव्य स्वागत करना चाहते हैं। एमआईटी में प्रोफेसर पवन सिन्हा ने कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर एक शक्तिशाली टीम है। हम पीएम का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। प्रोफेसर ए पनगढ़िया ने कहा कि नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से हम बहुत खुश हैं। वह अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे। इसके साथ दुनिया के तीसरे ऐसे नेता बन जाएंगे, जिसने एक से अधिक बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया है।

सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना ने कहा कि दुनिया में भारत के प्रभाव पर बहुत गर्व है। योग से भोजन तक, तकनीक से शिक्षा तक और विज्ञान से कला व मनोरंजन तक और इससे भी आगे दुनिया में भारत का प्रभाव है। नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से मुझे गर्व हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *