September 30, 2024

हीटवेव का कहर, अस्पताल में इलाज के दौरान बीते 24 घंटे में 20 से 25 लोगों की मौत

0

यूपी

 उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इन गर्मी भीषण गर्मी पड़ रही है। यूपी के बलिया जिले में भी लोग गर्मी से बुरी तरह परेशान हैं। ऐसे में ही बीते 24 घंटों के अंदर ही हीटवेव से 25 लोगों की मौत हो चुकी है। यूपी के बलिया जिला चिकित्सालय के सीएमएस ने दावा किया है कि हीटवेव से मरने वालों की संख्या लागातार बढ़ रही है। बलिया जिला अस्पताल के सीएमएस दिवाकर सिंह की मानें तो 24 घंटे में लगभग 20 से 25 मौतें अस्पताल में इलाज के दौरान हुई है। वहीं जिला अस्पताल के रिकॉर्ड रूम के अनुसार 33 लोगों की मौत हुई है।
 
हीटवेव से बीते 24 घंटे में 20 से 25 लोगों की हुई मौत
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस मामले पर सीएमएस ने कहा कि जिला अस्पताल मौसम के कहर को लेकर पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। स्वास्थ्य सेवाओं में कोई कमी ना आए इसके लिए पूरी तैयारी  कर ली गई है। पिछले कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी, तेज गर्म हवाओं का बहना, हीटवेव का असर देखा जा रहा है। हीटवेव के चपेट में कोई भी आ सकता है जिसके लिए ऐतिहात बरतने की जरूरत है। मौत के आंकड़े पिछले 48 घंटे में जिस तरीके से सामने आ रहे है, ये आंकड़े कोरोना काल की तरह हैं जो किसी को डरा सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि अधेड़ और वृद्ध लोग इसका ज्यादा शिकार हो रहे, खासकर जो बीपी और सूगर के मरीज हैं।

जिले में एक ही दिन में 25 मौतों से पूरे इलाके में दहशत का माहौल
बताया जा रहा है कि एक ही दिन में 25 मौतों से पूरे इलाके में दहशत का माहौल है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों के दोपहर के समय घरों से बाहर ना निकलने की चेतावनी दी गई है। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने, तरल पदार्थों से सेवन करने की भी सलाह दी गई है। वहीं लगातार बढ़ते तापमान से लगातार हीटवेव जैसे हालत बनते जा रहे हैं, जिला अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। यूपी के हमीरपुर में भी हीटवेव का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में प्रशासन ने एहतियातन एडवाइजरी जारी की है। लोगों से खाने पीने को लेकर सावधानी बरतने और पानी को उबालकर ठंडाकर पीने के लिए कहा गया है। साथ ही दोपहर के समय घरों से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *