September 30, 2024

पूर्वी यूपी को जल्‍द मिलेगी लू के सितम से राहत, आज से बदली के आसार; मौसम विभाग ने की ये भविष्‍यवाणी

0

गोरखपुर
भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर है। लू का सितम शनिवार से कम होने लगेगा। आसमान में बादल छाएंगे। शनिवार को दोपहर बाद से धीरे-धीरे मौसम में राहत के संकेत मिलने लगेंगे। दरअसल, मानसून से पहले मौसम में तेजी से बदलाव शुरू हो गया है। प्री-मानसून हलचल बढ़ गई है। शनिवार से आसमान में गहरे काले बादल छाएंगे। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं। हालांकि झमाझम बारिश के आसार सोमवार से हैं। माना जा रहा है कि इस महीने लगातार पड़ रही गर्मी के कारण लोकल हीटअप से मौसम में यह बदलाव हुआ है। करीब 15 दिन चले लू के कारण पूर्वी यूपी पर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। जिसका असर दिख रहा है मौसम विशेषज्ञ इसे प्री-मानसून गतिविधि मान रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक जिले में पूर्वी यूपी में मानसून की एंट्री 25 जून से होगी। उससे पहले भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अगले एक हफ्ते तक मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही बन रहा है। इसे प्री-मानसून बारिश कहेंगे।

रात का पारा 31 डिग्री के पार
लगातार दूसरे दिन रात का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के पार रहा है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है। इससे पहले गुरुवार को रात का न्यूनतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस था। इसके कारण लोग रात में भी बेचैन रहे। गर्मी के कारण लोगों को सुकून की नींद नहीं मिली । रात भर बेचैनी के साथ लोग करवट बदलते रहे। रात में उमस व गर्मी के आगे पंखे , कूलर और एसी तक बेअसर हो गए थे।

सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा तापमान
शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज गरम में ही रहा। दिन में चटक धूप हुई। हल्के काले बादल आसमान में मौजूद जरूर रहे लेकिन उसका कोई खास असर सूरज की तपिश पर नहीं पड़ा। सूरज की गर्मी को थामने में बादल लाचार नजर आए। शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस रहा । जो सामान्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *