September 30, 2024

विन्ध्य की 30 सीटों पर कब्जा जमाने, पीएम मोदी 2 माह में दूसरी बार विन्ध्य के दौरे पर

0

 भोपाल

प्रदेश में क्षेत्रीय और जातीय समीकरण साधने के हिसाब से बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने चुनावी दौरे तेज कर दिए हैं। इसी समीकरण को ध्यान में रखते हुए विन्ध्य की 30 सीटों पर कब्जा जमाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो माह के अंतराल में दूसरी बार विन्ध्य के दौरे पर आ रहे हैं। 27 जून को होने वाला पीएम का दौरान आदिवासी क्षेत्र शहडोल में होने वाला है।

इसके पहले प्रधानमंत्री 24 अप्रेल को पंचायत राज दिवस पर रीवा आए थे और सभा को संबोधित किया था। शहडोल में सभा के जरिये बीजेपी इस बेल्ट में आदिवासी वोट साधने का काम करेगी। इसके लिए सरकार और बीजेपी संगठन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

शहडोल संभाग के उमरिया, अनूपपुर और शहडोल जिलों के अलावा जबलपुर संभाग के मंडला और डिंडोरी आदिवासी बहुल इलाके हैं। पीएम मोदी की शहडोल में होने वाली सभा में इन जिलों के आदिवासियों को बुलाया जाएगा। यहां पीएम मोदी के दौरे के जरिये विन्ध्य और महाकौशल दोनों ही क्षेत्रों के आदिवासी और कोल जनजाति के लोगों को साधने की कोशिश बीजेपी कर रही है।

हालांकि पीएम मोदी का दौरा पहले धार तय किया जा रहा था पर पार्टी सूत्रों का कहना है कि धार, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर जिलों के आदिवासी वर्ग को साधने पीएम मोदी का दौरा अगले दो माह में फिर कराया जाएगा। पार्टी सूत्रों का कहना है कि विन्ध्य में पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 30 में से 25 सीटें मिली थीं और इसी क्षेत्र से पार्टी सबसे मजबूत बनकर उभरी थी लेकिन बदले राजनीतिक परिदृश्य में सत्ता और संगठन में विन्ध्य को वैसा महत्व नहीं मिल पाया जैसी अपेक्षा थी। इसलिए कार्यकर्ताओं में नाराजगी है। इन दौरों के माध्यम से कार्यकर्ता को भी साधने की तैयारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *