September 30, 2024

नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए हैं उत्साहित, मजबूत होंगे दोनों देशों के संबंध, अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य बोले

0

वाशिंगटन
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20-24 जून तक अमेरिका की यात्रा (Narendra Modi US Visit) करने वाले हैं। वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी द्वारा दिए गए स्टेट डिनर के निमंत्रण पर अमेरिका की यात्रा करेंगे। स्टेट डिनर अमेरिकी प्रोटोकॉल में सबसे ऊपर माना जाता है। 22 जून को नरेंद्र मोदी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा और कांग्रेस में उनके संबोधन को लेकर अमेरिका के राजनेता उत्साहित हैं।

कांग्रेस सदस्य ग्रेगरी मीक्स ने कहा कि मैं कांग्रेस के संयुक्त सत्र के दौरान नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए उत्सुक हूं। नरेंद्र मोदी भारत और अमेरिका से संबंध पर अपना विजन रखेंगे। वह शांति, समृद्धि, लोकतांत्रिक मूल्यों, स्थिरता और भारत-प्रशांत में हमारे साझा प्रयासों पर बात करेंगे।

 
कांग्रेस के सदस्य ग्रेग लैंड्समैन ने कहा कि नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह वाशिंगटन डीसी आ रहे हैं। अमेरिका और पूरी दुनिया में लोकतंत्र को मजबूत करने की कोशिश में भारत हमारा प्रमुख सहयोगी है। भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हैं। यह लोकतंत्र के लिए बेहद महत्वपूर्ण वक्त है। दोनों देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं।
 

डेलावेयर के गवर्नर जॉन कार्नी ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमें अमेरिका में नरेंद्र मोदी का स्वागत करने का अवसर मिला है। मुझे उम्मीद है कि वाशिंगटन डीसी में वह अच्छा वक्त गुजारेंगे। इस यात्रा से भारत और अमेरिका के आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध मजबूत करने में मदद मिलेगी।

कांग्रेस सदस्य ट्रॉय ए कार्टर ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच एक खास रिश्ता है। मेडिसिन, टेक्नोलॉजी और सतत विकास जैसे कई क्षेत्रों में दोनों देश एक-दूसरे का सहयोग कर रहे हैं। मैं खुश हूं कि नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा कर रहे हैं। मैं उन्हें सुनने के लिए उत्सुक हूं।

कांग्रेस सदस्य रिच मैक कॉर्मिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं, इससे मैं उत्साहित हूं। इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सद्भावना बढ़ेगी। भारत के साथ अमेरिका के महत्वपूर्ण रणनीतिक संबंध हैं।

 
कांग्रेस सदस्य डॉन बेकन ने कहा कि नरेंद्र मोदी अमेरिका आ रहे हैं। वह कांग्रेस को संबोधित करेंगे। यह सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्रों के पास हमारे बंधनों को मजबूत करने का महान अवसर होगा। हम साझा खतरों को शेयर करते हैं और समान मूल्यों में विश्वास करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना जे मोहम्मद ने कहा कि नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में आयोजित 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। मैं इस कार्यक्रम के लिए उत्सुक हूं।

प्रवासी भारतीय समुदाय ने किया स्वागत

बफेलो और नियाग्रा में रहने वाले भारतीय समुदाय ने कहा है कि इंडिया एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ टेक्सास नरेंद्र मोदी का स्वागत करता है। हम अपने प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। अमेरिका में रहने वाले दाऊदी बोहरा समाज के लोगों ने भी नरेंद्र मोदी का स्वागत किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *