September 25, 2024

Good News: जुलाई में बीमा और होटल उद्योग ने जमकर बरसाईं नौकरियां, विमानन में एक लाख और रोजगार मिलेंगे

0

नई दिल्ली

नौकरी की तलाश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। जुलाई में कंपनियों ने जमकर नौकरियां दी हैं। इसमें बीमा, बैंक और आतिथ्य यानी होटल उद्योग से सबसे अधिक रोजगार दिए हैं। होटल एवं आतिथ्य में सबसे अधिक 68 फीसदी भतियां हुईं। टीमलीज, मॉन्स्टर इंडिया और नौकरी जॉबस्पीक की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। उपभोक्ता खपत बढ़ने से खुदरा क्षेत्रों का प्रदर्शन काफी अच्छा है। त्योहारी सीजन के मद्देनजर होने वाली भर्तियां और बढ़ने की उम्मीद है।

बैंकिंग क्षेत्र में तेज उछाल
रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में बीमा क्षेत्र में रोजगार में 66 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की बढ़ती मांग के कारण बीमा क्षेत्र में नई भर्तियां तेज हो गई हैं। इसके अलावा बैंकिंग एवं वित्त क्षेत्र में भी 59 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है।

सभी तरह के पद पर मांग
जुलाई में 16 वर्ष से अधिक अनुभव वाले पेशेवरों की मांग सबसे अधिक 32 फीसदी रही है। उसके बाद 13 से 16 वर्ष अनुभव वालों की मांग 31 फीसदी रही है। तीन साल तक का अनुभव रखने वालों की मांग 20 फीसदी, चार से सात साल अनुभव के लिए 18 फीसदी रही।

विमानन में एक लाख और रोजगार मिलेंगे
नागर विमानन मंत्रालय ने कहा है कि विमानन क्षेत्र में अगले दो साल के दौरान एक लाख और लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है। लोकसभा में सोमवार को पेश एक रिपोर्ट के अनुसार, विमानन में 2.50 लाख लोगों को रोजगार मिला है।

रिटेल-बीपीओ भी आगे
नियुक्ति गतिविधियों के मामले में बीमा, बैंकिंग और पर्यटन में जहां 60 फीसदी के करीब या उससे अधिक तेजी आई है। वहीं रिटेल, बीपीओ, ऑटो, शिक्षा और दूरसंचार मे 30 फीसदी से अधिक का उछाल दर्ज किया गया। तेल एवं गैस क्षेत्र में 48 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।

कंपनियां उत्साहित
टीमलीज की रोजगार आउटलुक रिपोर्ट में भी जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए 61 फीसदी कंपनियों ने भर्तियां करने की योजना बनाई है। साथ ही इस रिपोर्ट अनुमान जताया गया है कि आने वाली तिमाहियों में यह आउटलुक बढ़कर 70 फीसदी तक पहुंच सकता है।

रिलायंस रिटेल 60 हजार नई भर्तियां करेगी
रिलायंस रिटेल अगली तीन तिमाहियों में 60 हजार से अधिक भर्तियां कर सकती है। इसमें सबसे अधिक फ्रेशर्स होंगे। इस साल अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी 17 हजार नियिुक्तयां कर चुकी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *