September 29, 2024

यूके पर बरसे विदेश मंत्री एस जयशंकर, बोले- भारत का अपमान करने वालों पर आता है गुस्सा

0

नई दिल्ली
यूके में भारतीय उच्चायोग पर मार्च में हुए हमले को लेकर हाल ही में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इस तरह की चीजें उन्हें गुस्सा दिलाती हैं और अंदर से तकलीफ पहुंचाती हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि जब लोग भारत का सम्मान नहीं करते तो उन्हें बहुत तकलीफ होती है। जयशंकर द रणवीर शो नाम के पॉडकास्ट में बात कर रहे थे। उन्होंने कहा, जब मैंने देखा कि एक शख्स भारतीय उच्चायोग की इमारत पर चढ़ रहा है और तिरंगा उतार रहा है तो जैसे मैं आसमान से गिरा। मुझे बहुत गुस्सा आया।

उन्होंने कहा, हम सुरक्षा के मामले में दोहरा रवैया स्वीकार नहीं कर सकते हैं। यूके जिस तरह से सुरक्षा में लापरवाही बरतता है वह सही नहीं है। विदेश मंत्री ने कहा कि जहां पर उच्चायोग हो या फिर राजनयिक रहते हैं वहां सुरक्षा सख्त होनी चाहिए। अगर कोई अपने अधिकारी को दूसरे देश में भेजता है तो उस देश की जिम्मेदारी होती है कि उसकी सुरक्षा का ध्यान रखे ताकि ठीक से वह काम कर सके।

दूतावास एक सम्मान का विषय होते हैं और उस देश को चाहिए कि उसकी सुरक्षा करे और सम्मान को बचाकर रखे। दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि यूके में इन बातों पर ध्यान नहीं दिया गया। बता दें कि बेंगलुरु दक्षिण से सांसद तेजस्वी सूर्या ने इस पॉडकास्ट का आयोजन किया था। बता दें कि इस विरोध प्रदर्शन का आयोजन करने वाले और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के चीफ अवतार सिंह की सैंडवेल अस्पताल में 15 जून को मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक अवतार सिंह को ब्लड कैंसर था। उसे कई दिनों से लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। अवतार सिंह पर यूके में आतंकी गतिविधियों मे शामिल होने का आरोप था। वह सुखबीर सिंह बादल को मारने की साजिश करने, पंजाब के पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी और सीनियर ऐडवोकेट राजविंदर सिंह बैंस के खिलाफ साजिश करने का आरोपी था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed