September 29, 2024

खत्म होगा गर्मी का सितम, लू की मार; MP से बिहार तक आज बारिश के आसार

0

नई दिल्ली
गर्मी की मार और मॉनसून का इंतजार, फिलहाल आम जनता की चर्चाएं इनके इर्द गिर्द ही घूमती नजर आ रही हैं। इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने राहत की खबर दी है। विभाग ने सोमवार को बताया कि मंगलवार से भारत के पूर्वी और इससे सटे हिस्सों में हीट वेव की स्थिति कम होने जा रही है। साथ ही मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए भी स्थितियां अनुकूल हैं। पूर्वोत्तर भारत में दो दिनों के दौरान भारी बारिश हो सकती है।

पहले मॉनसून का ताजा हाल
दक्षिण पश्चिम मॉनसून कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है। मौसम विभाग ने संभावनाएं जताई हैं कि 2-3 दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी पहुंच सकता है। मानसून पहले ही केरल में एक सप्ताह की देरी से 8 जून को पहुंचा था।

बिपरजॉय के असर से कहां होगी बारिश
IMD की तरफ से सोमवार दोपहर जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 20 जून को राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, दो दिनों में उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी बारिश के असार हैं। जबकि राज्य के पूर्वोत्तर हिस्सों में मंगलवार को मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में 20 और 21 जून को बरसात के आसार हैं।

यहां भी बारिश की तैयारी
मौसम विभाग ने बताया है कि 21 और 22 जून को बिहार और झारखंड, ओडिशा में 21 से 23 जून और गंगीय पश्चिम बंगाल में 21 और 22 जून को बारिश हो सकती है। साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार हैं। दक्षिण भारत के तमिलनाडु में 20 जून और तटीय आंध्र प्रदेश में 21 जून तक भारी बारिश हो सकती है।

गर्मी के हाल
IMD ने बताया है कि पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और भारत के पूर्वी हिस्सों में तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में दो दिनों के दौरान लू चल सकती है। हालांकि, सोमवार को मौसम विभाग ने दो दिनों के बाद राहत की संभावनाएं जताई हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *