September 29, 2024

मणिपुर जल रहा लेकिन मोदी जा रहे अमेरिका, उद्धव ठाकरे ने BJP की डबल इंजन सरकार को घेरा; देवेंद्र फडणवीस को भी लपेटा

0

नई दिल्ली

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री और शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे पार्टी के मुख‍िया उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि अगर मोदी सूर्य हैं तो हिंसा प्रभावित मणिपुर के ऊपर क्यों नहीं चमकते? जब मणिपुर जल रहा है तब वह अमेरिका क्यों जा रहे हैं? पीएम 21 से 24 जून तक अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर आज रवाना हुए हैं।

शिव सेना के 57वें स्थापना दिवस पर मुंबई के शनमुखानंद ऑडिटोरियम में संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि कथित डबल इंजन की सरकार मणिपुर में बेपटरी हो चुकी है। मणिपुर में बीजेपी की डबल इंजन सरकार है और राज्य कई दिनों से जातीय हिंसा में जल रहा है। ठाकरे ने बीजेपी के हिन्दुत्व मुद्दे पर भी हमला बोला। ठाकरे ने कहा, 'मणिपुर जल रहा है और मोदी अमेरिका जा रहे हैं।' उन्होंने कहा, "जब मैंने पूछा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जलते हुए मणिपुर का दौरा क्यों नहीं कर रहे हैं, जबकि अमेरिका जाने के इच्छुक हैं, तो  'सूर्य पर थूकना नहीं चाहिए' जैसे तर्क देकर मुझपर काउंटर अटैक हुए। यदि आपका 'गुरु' सूर्य की तरह है, तो फिर वह मणिपुर पर क्यों नहीं चमक रहा है?"

ठाकरे ने डबल इंजन की सरकार पर भी कटाक्ष किया और पूछा, ''मणिपुर में कहां है डबल इंजन की सरकार? ऐसा लगता है कि यह पटरी से उतर गई है। केवल एक इंजन (केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ) ही मणिपुर का दौरा किया, दूसरा (पीएम मोदी पर कटाक्ष) कहां है?" बता दें कि बीजेपी के नेता डबल इंजन सरकार का तर्क गढ़ते रहे हैं। इसका मतलब केंद्र और राज्यों में बीजेपी की सरकार से है। उनका तर्क है कि अगर दोनों जगह बीजेपी की सरकारें होंगी तो विकास तेजी से हो सकेगा।

पूर्वोतेतर के राज्य मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच एक महीने पहले भड़की जातीय हिंसा में अब तक 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और बड़ी संख्या में घरों को जला दिया गया है। इस हिंसा की रोकथाम और उत्तर-पूर्वी राज्य में शांति बहाली के लिए सेना और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। ठाकरे ने कहा कि हिंदुओं पर हमले भाजपा की हिंदुत्व विचारधारा की विफलता है।

शिवसेना में विभाजन और पिछले साल सरकार गिरने के बाद ठाकरे का यह पहला स्थापना दिवस और संबोधन कार्यक्रम था। उन्होंने कहा, 'हमारे हिंदुत्व ने हमें यह नहीं सिखाया कि मणिपुर में जब भाजपा नेताओं पर हमले हो रहे हैं तो खुश हो जाओ। कश्मीर हो या मणिपुर, अगर हिंदुओं पर हमले हो रहे हैं, तो बीजेपी की हिंदुत्व विचारधारा फेल हो चुकी है। उन्होंने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के इस दावे का भी मजाक उड़ाया कि मोदी ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन विकसित की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *