September 23, 2024

ग्वालियर में 15 अगस्त से ईवी गाड़ियों की बिक्री व सर्विस शुरू ,दो चार्जिंग स्टेशन

0

ग्वालियर
 इलेक्ट्रोनिक कार (ईवी) की चाहत रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। अगले महीने से ईवी की बिक्री व सर्विस शुरू हो जाएगी। इसके लिए टाटा ने शिवपुरी लिंक रोड स्थित वर्कशाप में दो चार्जिंग स्टेशन बनाने शुरू कर दिए हैं। 15 अगस्त से गाड़ियों की बिक्री की शुरुआत हो जाएगी। शहर की आटोमोबाइल के शोरूम पर ईवी गाड़ी की बिक्री नहीं है। जिन्हें ईवी खरीदना है, वे दिल्ली, आगरा सहित दूसरे शहरों से लेकर आ रहे हैं।

डीजल व पेट्रोल से गाड़ी चलाना काफी महंगा पड़ने लगा है। इस महंगाई से बचने के लिए लोग ईवी वाहन अपना रहे हैं। बिजली से चलने वाले दाेपहिया वाहन बड़ी संख्या में दिखने लगे हैं, लेकिन इलेक्ट्रोनिक कार ज्यादा नहीं दिख रहे हैं। लोग एजेंसियाें पर पहुंचते हैं तो उन्हें ईवी देखने को नहीं मिलती और निराश होकर लौटना पड़ता है। ईवी कार में सबसे ज्यादा टाटा की नैक्सोन लोकप्रिय है। यह गाड़ी 19 से 20 लाख के बीच आती है। लोग इस गाड़ी के फीचर जानने के लिए एजेंसी पर पहुंचते हैं। लोगों की मांग को देखते हुए टाटा इसकी बिक्री शुरू करने जा रही है। वहीं दूसरी तरफ एमजे हेक्टर व रिनाल्ट भी ईवी कार की बिक्री करती है, लेकिन इन गाड़ियों काे लेकर अभी शहर में सुगबुगाहट नहीं है।

गाड़ी को चार्ज भी कर सकते हैंः

  • -एजेंसी पर दो फास्ट चार्जर लगाए जा रहे हैं। इन चार्जरों पर टाटा की गाड़ी को चार्ज करने की सुविधा मिलेगी। आधा घंटे में गाड़ी फुल चार्ज हो जाएगी। गाड़ी के दो माडल आते हैं। एक माडल फुल चार्जिंग पर 300 किमी चलता है। एक माडल फुल चार्जिंग पर 450 किमी चलता है।
  • -गाड़ी के साथ भी चार्जर मिलता है। इससे घर पर गाड़ी चार्ज कर सकते हैं, लेकिन खुद के चार्जर से गाड़ी चार्ज करने काफी समय लग जाता है।
  • -टाटा ने स्मार्ट सिटी के साथ मिलकर चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना बना रही है। शहर में भी लोगों को चार्जिंग की सुविधा मिल सकेगी।

इंदौर व भोपाल में सबसे ज्यादा बिक्रीः ईवी कार की इंदौर व भोपाल में सबसे ज्यादा बिक्री है। इंदौर में करीब 600 के करीब गाड़ियां रजिस्टर्ड हो चुकी हैं। भोपाल में 200 के करीब, लेकिन ग्वालियर में इनकी संख्या नहीं बढ़ी है। चार गाड़ियां रजिस्टर्ड हैं। ग्वालियर में विधिवत बिक्री शुरुआत होने पर संख्या तेज गति से बढ़ेगी। लोग अनौपचारिक रूप से नेक्सोन बुक करा चुके हैं। विधिवत बिक्री शुरू होगी। वैसे ही खरीद में इजाफा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *