September 24, 2024

बीएसपी के दल्लीमाइंस में सिलिका रिडक्शन प्लांट परियोजना का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे सिंधिया

0

भिलाई

केंद्रीय इस्पात और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्टील अथॉरिटी आफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के भिलाई स्टील प्लांट के दल्ली माइंस में सिलिका रिडक्शन प्लांट का 23 जून को नई दिल्ली से वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

भिलाई इस्पात संयंत्र के दल्ली और राजहरा समूह की 60 साल पुरानी खदानों में लौह अयस्क के भंडार तेजी से कम हो रहे हैं और अध्ययन से पता चला है कि ब्लास्ट फर्नेस में अनुकूलतम उपयोग वाले वांछित ग्रेड के लिए 01 मिमी से कम आकार के लौह अयस्क को परिष्कृत करने की आवश्यकता है। दल्ली में मौजूदा क्रशिंग, स्क्रीनिंग और वॉशिंग (सीएसडब्ल्यू) वेट प्लांट के साथ यह लगभग 149 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से बना सिलिका रिडक्शन प्लांट लगाया गया है। यह संयंत्र अत्याधुनिक बेनीफेसीएशन उपकरणों से सुसज्जित है और इसका उद्देश्य भिलाई इस्पात संयंत्र को आपूर्ति किए जाने वाले लौह अयस्क को बढ़ाना है, जिससे ब्लास्ट फर्नेस से वार्षिक उत्पादन में वृद्धि होगी, कोक की खपत और कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।

केंद्रीय इस्पात मंत्री के नेतृत्व में, इस्पात मंत्रालय भारतीय इस्पात उद्योग में डी-काबोर्नाइजेशन को बढ़ावा देने और इस्पात उद्योग के सहयोग से ग्रीन स्टील उत्पादन के लिए दीर्घकालिक रोडमैप तैयार करने पर फोकस है। सेल खुद कार्बन न्यूट्रिलिटी के राष्ट्रीय लक्ष्य के साथ जुड़ा हुआ है, दल्ली-राजहरा खदान में सिलिका रिडक्शन प्लांट इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।यह परियोजना विभिन्न राज्य सरकारी एजेंसियों, स्थानीय प्रशासन और निर्वाचित प्रतिनिधियों की मदद से पूरी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *