September 24, 2024

PM ने कार्यकर्ताओं को सफलता के लिए संतुष्टिकरण का दिया ‘मंत्र’

0

भोपाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को सफलता के लिए संतुष्टिकरण का ‘मंत्र’ दिया है। उन्होंने कहा हमें तुष्टिकरण नहीं आम लोगों के संतुष्टिकरण पर ध्यान देना है। भोपाल में आयोजित ‘मेरा बूथ-सबसे मजबूत’ अभियान में शामिल हुए देशभर के 10 लाख से अधिक कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा  वोट बैंक का यह रास्ता कुछ समय के लिए फायदा दे सकता है लेकिन देश में भेदभाव पैदा करता है। देश के लिए महाविनाशक बनता है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने तय किया है कि हमें तुष्टिकरण और वोट बैंक के रास्ते पर नहीं चलना है। तुष्टिकरण नहीं हमारी राजनीति संतुष्टिकरण के रास्ते पर चल रही है।

इससे पहले प्रधानमंत्री सुबह 10 भोपाल पहुंचे। यहां स्टेट हैंगर पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल, सीएम शिवराज सिंह समेत अन्य नेताओं ने उनकी अगवानी की।  यहां से प्रधानमंत्री रानी कमलापति स्टेशन पहुंचे जहां उन्होंने एक साथ पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम ने पहले रांची-पटना, धारवाड़-केएसआर बेंगलुरु और गोवा (मडगांव)-मुंबई को वर्चुअली लॉन्च किया। बाद में मध्यप्रदेश की दो वंदे भारत भोपाल-इंदौर और रानी कमलापति-जबलपुर को झंडी दिखाई। ये दोनों ट्रेन एक साथ रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से रवाना हुईं। यहां से प्रधानमंत्री भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम पहुंचे और यहां आयोजित मेरा बूथ सबसे मजबूत कार्यक्रम की शुरुआत की। यहां उत्तराखंड के चमोली से हिमांशी के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग सिर्फ अपने दल के लिए जीते हैं। दल का ही भला करना चाहते हैं। भ्रष्टाचार, कमीशन खाने, मलाई खाने का हिस्सा मिलता है, इसलिए वे ऐसा करते हैं। यह तुष्टिकरण का रास्ता है जिसमें गरीब को गरीब बनाए रखने की राजनीति चलती है।

मोदी नेतृत्व में साकार हो रहा स्वामी विवेकानंद का सपना: सीएम शिवराज
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश का चौतरफा विकास होने के साथ दुनिया में भारत की साख बढ़ी है। अमेरिका प्रवास के दौरान वहां की संसद में पीएम मोदी के स्वागत में 15 बार तालियां बजाना बताता है कि वे दुनिया में सबसे लोकप्रिय हैं।  स्वामी विवेकानंद द्वारा कही गई बातें पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में साकार हो रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए हम संकल्प लेकर जाएंगे और बूथ जीता चुनाव जीता की अलख पांचों राज्यों में जगाएंगे।

ट्रेन में सवार स्टूडेंट्स से की बात, पेंटिंग्स देखी
रानी कमलापति स्टेशन पहुंचने के बाद सीएम चौहान ने वंदे भारत ट्रेन के भीतर पहुंचकर वहां सफर के लिए मौजूद स्टूडेंट्स के साथ करीब दस मिनट तक बात की। इस दौरान कई बच्चे पेंटिंग्स बनाकर पहुंचे थे तो पीएम मोदी ने उनकी पेंटिंग्स देखी और थीम पर चर्चा की। पीएम मोदी ने बच्चों से ट्रेन और अन्य सेक्टर में बदलावों के बारे में भी पूछा। इसके बाद पीएम मोदी ने एमपी के लिए सौगात के रूप में दो और देश के अन्य हिस्सों में चलने वाले तीन अन्य वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बारिश के कारण सड़क मार्ग से पहुंचे रानी कमलापति स्टेशन
मौसम की खराबी और बारिश के चलते अंतिम समय में बदलाव किया गया। पीएम मोदी वीआईपी रोड होकर सड़क मार्ग से रानी कमलापति स्टेशन पहुंचे। यहां राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, मंत्री विश्वास सारंग ने उनकी अगवानी की।

पीएम मोदी की कार्यपद्धति में संगठन रचा-बसा है: जेपी नड्डा
कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि  देश के सबसे बड़े प्रशासक मोदी जब भी पार्टी की बात आती है तो समय देने से पीछे नहीं हटते। कुशल प्रशासक और संगठन के संगठक मोदी की कार्यपद्धति में संगठन रचा बसा है। उन्होंने कहा कि पीएम के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। अल्पकालीन विस्तारकों की सोच पीएम मोदी की ही है जिसका सुझाव पीएम ने संसदीय दल की बैठक में दिया था और कमजोर बूथों को मजबूत करने के लिए कहा।

प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड
मेरा बूथ सबसे मजबूत कार्यक्रम में स्वागत भाषण प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने दिया। शर्मा ने इस प्रशिक्षण के लिए एमपी का चयन किए जाने पर एमपी के बीजेपी कार्यकर्ताओं की ओर से आभार माना। उन्होंने प्रदेश भाजपा का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कहा कि 10906 शक्ति केंद्रों में बूथ विजय संकल्प अभियान चलाया गया है। साथ ही 5400 क्लस्टर पर भी पार्टी का कार्यक्रम चला है। इसके पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का और प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का पार्टी का गमछा पहनाकर स्वागत किया और मेरा बूथ सबसे मजबूत के प्रतीक स्वरूप मोमेंटो भेंट किया।  पीएम मोदी द्वारा दिए गए जीत का मंत्र सुनने के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा देश के सभी लोकसभा सीटों से 5-5 बूथ कार्यकर्ताओं को बुलाया गया। इस तरह 2900 अल्प विस्तारक भोपाल पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *