September 24, 2024

प्रदेश में अगले 36 घंटों तक तेज बारिश का अलर्ट जारी

0

भोपाल

मानसून की जोरदार शुरूआत से राजधानी में इसकी उम्दा शुरूआत हुई है। सारी रात रिमझिम के बाद अगले 36 घंटों तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। शहर में  एक जून से अब तक 171.3 मिमी पानी गिर चुका है।

आज सुबह भी आसमान में बादलों की ओट में सूरज छिपा रहा और बारिश की बूंदे पूरे शहर को भिगो रही हैं।  इस समय उड़ीसा पोस्ट में छग के पास एक सिस्टम सक्रिय है, इसके कारण आने वाले तीन चार दिन अच्छी बारिश होने की संभावना है। भोपाल में भी अगले दो तीन दिन भारी बारिश हो सकती है। भोपाल में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान में आयी गिरावट
बारिश, बादल के चलते शहर में तापमान में तेजी से गिरावट हुई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। राजधानी के अधिकतम तापमान में पांच डिग्री की गिरावट आई है। आज  शहर का अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियश और न्यूनतम 23.6 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में शहर में 7.2 एमएम बारिश दर्ज की गयी है। हवा में नमी का प्रतिशत भी बढ़ कर 96 हो गया है।  

यहां होगी तेज बारिश
एमपी के उत्तरी, पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में  कल से जबर्दस्त बरसात है। इसके चलते आज भी  ग्वालियर, जबलपुर खजुराहो, भिंड, रायसेन, गुना और मंडला में जोरदार बारिश हुई।  मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर रेड अलर्ट जारी किया है। इसमें भोपाल, नर्मदापुरम, मंडला,बैतूल, हरदा, जबलपुर, उज्जैन और सीहोर भी है। इसके पहले 2020 में भी मानसून की धमाकेदार इंट्री हुई थी। उस साल 15 जून को मानसून ने दस्तक दी थी और 17 जून को 92 मिमी और 18 को 126 मिमी बारिश दर्ज की गई। जून में सर्वाधिक मासिक वर्षा का रिकार्ड भी 2020 में है। इस साल भी मानसून के आगमन के साथ 78 मिमी से अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है।

भोपाल, नर्मदापुरम् में सुबह से बारिश
भोपाल में मंगलवार को सुबह से बारिश हो रही है। नर्मदापुरम और आसपास के जिलों में भी रुक-रुक कर पानी गिर रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने बैतूल, हरदा, बुरहानपुर और खंडवा में अति भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, रतलाम, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर, रीवा, सतना, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, बालाघाट, पन्ना, दमोह और सागर में भारी बारिश की संभावना है।

ग्वालियर में इंतजार
ग्वालियर-चंबल अंचल में मानसून को दस्तक दिए हुए 24 घंटे बीत चुके हैं। लेकिन अब तक बादल नहीं बरसे। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो से तीन दिन में मप्र सहित 11 राज्यों में मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *