September 24, 2024

पहली बार अमरनाथ गुफा मंदिर की सुरक्षा करेगी ITBP, जारी रहेगा CRPF का ये काम

0

श्रीनगर
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के बजाय अब भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) अमरनाथ गुफा मंदिर की सुरक्षा करेगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को शुरू होने वाली वार्षिक हिंदू तीर्थयात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप देने के लिए एक समीक्षा बैठक में निर्णय लिया। 1 जुलाई से शुरू होने वाली 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 31 अगस्त तक जारी रहेगी। बैठक की अध्यक्षता गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने की और इसमें सभी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के प्रमुख, इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के सचिव सामंत गोयल और जम्मू-कश्मीर पुलिस अधिकारियों सहित अन्य लोग शामिल हुए। घटनाक्रम से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पारंपरिक रूप से मंदिर की सुरक्षा करने वाली सीआरपीएफ को गुफा की सीढ़ियों के ठीक नीचे तैनात किया जाएगा।

आईटीबीपी को सुरक्षा का प्रभारी बनाने का निर्णय पहली बार लिया गया है। इसे अमरनाथ श्राइन बोर्ड और जम्मू-कश्मीर पुलिस के सुझावों सहित कई फैक्टर्स के आधार पर लिया गया है। एक अधिकारी ने कहा, "स्थानीय प्रशासन से इनपुट प्राप्त हुए थे कि जब पिछले साल (8 जुलाई) को अमरनाथ मंदिर में अचानक आई बाढ़ के दौरान 16 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी, तब आईटीबीपी जवानों ने प्रभावी ढंग से काम किया और कई लोगों की जान बचाई।" इसके अलावा, हिंसा प्रभावित मणिपुर और पश्चिम बंगाल में आगामी पंचायत चुनावों के लिए सीआरपीएफ की कई इकाइयां तैनात की गई हैं। आईटीबीपी और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों को तीर्थयात्रा मार्ग पर छह स्थानों पर तैनात किया जाएगा, यह कार्य पहले सीआरपीएफ द्वारा किया जाता था।

एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि सीआरपीएफ कश्मीर घाटी में मार्ग की सुरक्षा जारी रखेगी और सुरक्षा पर अन्य बलों के साथ समन्वय करेगी। खुफिया एजेंसियों ने कहा है कि तीर्थयात्रा शुरू होने पर कश्मीर घाटी में आतंकी हमले की प्रबल संभावना है। दूसरे अधिकारी ने कहा, "बलों को मंगलवार को निर्देश दिया गया था कि गुफा मंदिर के पास कुत्ते और बम दस्ते को तैनात किया जाना चाहिए और बेहतर समन्वय होना चाहिए।"

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 9 जून को अधिकारियों से पूरे मार्ग पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने और हवाई अड्डे व रेलवे स्टेशन से बेस कैंप तक सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा था। उन्होंने अधिकारियों से ऑक्सीजन सिलेंडरों का पर्याप्त भंडार और उनकी रिफिलिंग के साथ-साथ डॉक्टरों की अतिरिक्त टीमों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को भी कहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *