September 24, 2024

6 गैस राहत अस्पतालों में रेडियोलॉजिस्ट न होने से धूल खा रहीं 10 सोनोग्राफी मशीनें

0

भोपाल

गैस पीडित मरीजों के साथ गर्भवती महिलाएं इन दिनों सोनोग्राफी कराने के लिए परेशान हो रही है। गैस राहत विभाग के छह: अस्पतालों में 10 सोनोग्राफी मशीन दो सालों से कमरे में बंद रखी हैं। यहां सोनोग्राफी जांच के लिए रेडियोलॉजिस्ट ना होने के कारण मरीजों की सोनोग्राफी नहीं हो रही। मरीजों को सोनोग्राफी के लिए हमीदिया अस्पताल जाना पड़ता है। कुछ महीने पहले तक कमला नेहरू अस्पताल और इंदिरा गांधी महिला एवं बाल्य चिकित्सालय में यह सुविधा मिल रही थी लेकिन कमला नेहरू अस्पताल के एकमात्र रेडियोलॉजिस्ट के छुट्टी पर जाने की वजह से सोनोग्राफी नहीं हो पा रही है।   

पथरी से परेशान महिला की नहीं हो पाई सोनोग्राफी
इस्लाम नगर निवासी यासमीन खान को पथरी की समस्या है। कमला नेहरू अस्पताल के डॉक्टरों ने सोनोग्राफी कराने को कहा जब वे सोनोग्राफी के लिए पहुंची तो जवाब मिला कि डॉक्टर साहब छुट्टी पर हैं। यासमीन का कहना है कि उन्हें प्रायवेट सेंटर पर जाकर सोनोग्राफी करानी पड़ी।

हमीदिया में नहीं मिल रही ट्रेनिंग
गैस राहत विभाग का कहना है कि उन्होंने विभाग की सात स्त्री रोग विशेषज्ञ को हमीदिया अस्पताल में सोनोग्राफी की ट्रेनिंग के लिए चयनित किया था। हालांकि इन्हें हमीदिया अस्पताल में ट्रेनिंग नहीं मिल पाई। हमीदिया अस्पताल की रेडियोडायग्नोसिस विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. लवली कौशन का कहना है कि वे सीधे किसी को ट्रेनिंग नहीं दे सकती। वे केवल एनएचएम और स्वास्थ्य विभाग के मार्फत टेÑनिंग दे सकते हैं।

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में बेहोशी के डॉक्टर तक नहीं
गैस पीडित संगठन की कार्यकर्ता बालकृष्ण नामदेव का कहना है कि सभी गैस राहत अस्पतालों में सर्जरी भी नहीं हो पा रहीं है क्योंकि विभाग के पास ना तो बेहोशी के डाक्टर है और ना ही सर्जन हैं। कमला नेहरू अस्पताल गैस पीड़ितों का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है लेकिन उसकी हालत डिस्पेंसरी से भी खराब है।

इन छह अस्पतालों में मशीनें हैं पर चलाने वाले डॉक्टर नहीं
कमला नेहरू गैस राहत अस्पताल : रेडियोलॉजिस्ट छुट्टी पर होने से सोनोग्राफी बंद।
जवाहर लाल नेहरू गैस राहत अस्पताल : दो सालों से रेडियोलॉजिस्ट नहीं।
इंदिरा गांधी महिला एवं बाल्य चिकित्सालय: डॉक्टर ने इस्तीफा दे दिया।
पल्मोनरी मेडिसिन सेंटर : दो सालों से रेडियोलॉजिस्ट नहीं।
मास्टर लाल सिंह गैस राहत अस्पताल : दो सालों से रेडियोलॉजिस्ट नहीं।
खान शाकिर अली गैस राहत अस्पताल : दो सालों से रेडियोलॉजिस्ट नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *