September 23, 2024

सुप्रीम कोर्ट का नया रोस्टर 3 जुलाई से, CJI चंद्रचूड़ और दो सीनियर जज करेंगे PILs पर सुनवाई

0

नईदिल्ली

सुप्रीम कोर्ट का नया रोस्टर 3 जुलाई से लागू हो जाएगा। नए रोस्टर के अनुसार 3 जुलाई से 15 बेंच मामलों की सुनवाई करेंगे और सभी बेंच को मामले हस्तांरित किए गए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि गर्मी की छुट्टियों के करीब 6 सप्ताह के बाद सुप्रीम कोर्ट में फिर से सुनवाई शुरू होगी। पहले तीन बेंच की अगुवाई मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ करेंगे। जबकि दो सीनियर मोस्ट जज जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करेंगे।

नए मामलों को सीजेआई करेंगे असाइन

सीजेआई के ऑर्डर के बाद सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री की तरफ से नए मामलों को असाइन किया जाएगा। नई याचिकाओं में भारतीय नागरिकों द्वारा टॉ़प कोर्ट को लिखे लेटर आदि की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश की बेंच करेगी। इसके अलावा दो सीनियर मोस्ट जज जस्टिस कौल और जस्टिस खन्ना जनहित याचिका पर सुनवाई करेंगे। नए रोस्टर के अनुसार ज्यादातर महत्वपूर्ण मामले सीजेआई के नेतृत्व वाली बेंच ही करेगी।

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया करेंगे 3 बेंच का नेतृत्व

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया 3 बेंच का नेतृत्व करेंगे, साथ में जस्टिस कौल और जस्टिस खन्ना मामलों की सुनवाई करेंगे। यह प्रैक्टिस पूर्व चीफ जस्टिस यूयू ललित के कार्यकाल की तरह ही होगा, जिसमें जनहित याचिकाओं को इन बेंचों के सामने रखा जाएगा। सीजेआई चंद्रचूड़ सब्जेक्ट वाइज मामलों की सुनवाई करेंगे। नए रोस्टर के अनुसार प्रमुख मामलों को चीफ जस्टिस ही असाइन करेंगे। साथ ही वे मुख्य बेंच का नेतृत्व भी करेंगे।

चीफ जस्टिस इन विषयों पर सुनवाई करेंगे

चीफ जस्टिस के नेतृत्व वाली बेंच सब्जेक्ट वाइज ज्यादातर मामलों की सुनवाई करेंगे। इनमें इनडायरेक्ट टैक्स, सर्विस मैटर, क्रिमिनल अपील, इलेक्शन पेटीशन, कंपनी लॉ, हैबीज कॉरपस और एट्रिबिशन जैसे मामले शामिल रहेंगे। इसके अलावा कांस्टिट्यूशनल अथॉरिटीज और ज्यूडिशियल ऑफिसर्स की नियुक्तियां, आर्म्ड फोर्सेस और एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस में एडमिशन के मामले भी सीजेआई ही देखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *