September 23, 2024

बनकर तैयार हो गया अयोध्या में राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर

0

अयोध्या.
 उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का एक और वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में नजर आ रहा है कि राम मंदिर के भूतल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. इस वीडियो में मंदिर के परिक्रमा मार्ग की भव्य तस्वीर नजर आ रही है. परिक्रमा मार्ग नागर शैली में खूबसूरत कलाकृति के साथ बनाया गया है. अब जब भूतल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है रो जल्द ही दरवाजे और खिड़कियों के साथ फिनिशिंग काम शुरू होगा.

गौरतलब है कि जनवरी 2024 में भव्य मंदिर में रामलला को विराजमान करने का लक्ष्य रखा गया है. सितंबर 2023 तक मंदिर के गर्भगृह समेत भूतल के निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए निर्माण कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है. भूतल का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद फिनिशिंग के कार्य के साथ ही प्रथम तल के निर्माण का कार्य भी जल्द शुरू होगा.

इस बीच राम मंदिर की सुरक्षा को लेकर भी खास प्लान तैयार किया गया है. राम मंदिर की सुरक्षा नभ, थल और जल से होगी. इसके लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र 38 करोड़ रुपये खर्च करेगा. इसकी जिम्मेदारी यूपी निर्माण निगम को सौंपी गई है. जल्द ही शासन स्तर से इसके डीपीआर को भी मंजूरी मिलने की उम्मीद है. दरअसल, जनवरी 2024 में रामलला के मंदिर में विराजमान होने से पहले मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जानी है. क्योंकि उसके बाद श्रद्धालुओं की संख्या में काफी ज्यादा वृद्धि की उम्मीद है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *