September 23, 2024

पीएलआई की लाभार्थी कंपनियों से मुद्दों पर चर्चा करें संबंधित विभागः उद्योग मंत्रालय

0

नई दिल्ली
 वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाओं का क्रियान्वयन कर रहे संबंधित विभागों को योजनाओं से लाभांवित होने वाली कंपनियों के साथ चर्चा कर उनकी समस्याओं से अवगत होने को कहा है।

अधिकारियों ने कहा कि मंत्रालय की तरफ से मंगलवार को पीएलआई योजना पर आयोजित एक कार्यशाला के दौरान यह सुझाव दिया गया। इस दौरान अपने क्षेत्र में पीएलआई योजना चलाने वाले विभाग को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया कि लाभार्थी कंपनियां अपना निवेश पूरा करने के साथ उत्पादन लक्ष्य भी हासिल करें।

यह बैठक इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि सरकार ने पीएलआई योजना के तहत मार्च, 2023 तक मिले 3,400 करोड़ रुपये के दावों में से केवल 2,900 करोड़ रुपये का ही वितरण किया है।

सरकार ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2021 में 14 क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजना की घोषणा की थी। इसके लिए 1.97 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

एक अधिकारी ने कहा, ‘संबंधित मंत्रालयों को सुझाव दिया गया है कि वे पीएलआई की लाभार्थी कंपनियों को परामर्श के लिए बुलाएं और इस दौरान कोई मुद्दा उठाया जाता है तो वे इससे वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय को अवगत कराएं ताकि उन मुद्दों को उच्चतम अधिकारियों के साथ उठाया जा सके।’

इस योजना के समन्वय की जिम्मेदारी संभालने वाले वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने पीएलआई लाभार्थियों से भी कहा है कि वे योजना से संबंधित किसी भी मुद्दे को संबंधित मंत्रालय या विभाग के साथ चर्चा में उठाएं।

कार्यशाला में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने पीएलआई योजना की नीतियों, प्रक्रियाओं और प्रभावशीलता के बारे में उद्योग जगत से प्रतिक्रिया और सहयोग देने का अनुरोध किया।

सूर्या रोशनी को मिला सर्वश्रेष्ठ विक्रेता का सम्मान

नई दिल्ली
 लाइटिंग, फैन्स, होम अप्लायंसेस, स्टील पाइप्स और पीवीसी पाइप ब्रांड सूर्या रोशनी लिमिटेड को जीईएम गैर एमएसएमई श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ विक्रेता के सम्मान से सम्मानित किया गया है।
कंपनी के अध्यक्ष जे.पी. अग्रवाल ने कहाः ‘‘सरकार के ई-मार्केट प्लेस से यह सम्मान प्राप्त करने के इस अवसर पर मुझे सूर्या परिवार के प्रत्येक सदस्य पर बहुत गर्व है। यह राष्ट्रीय सम्मान इसका प्रमाण है कि हम नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने में सफल रहे हैं और उनका लाभ उठा कर पारदर्शिता और कुशलता के साथ सरकारी खरीद व्यवस्था को मजबूत बनाने में भी सक्षम हैं।"
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद बाजार में इस कामयाबी के साथ अपने उद्योग के लीडर होने के नाते हमारी स्थिति और मजबूत हुई है। मैं इस सम्मान के लिए प्रतिष्ठित प्लेटफार्म जीईएम का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं और यह वादा करता हूं कि हम हमेशा अपने बुनियादी मूल्यों पर चलते हुए अपना सफर जारी रखेंगे और नई उपलब्धियाँ हासिल करते रहेंगे।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *