September 23, 2024

एशियाई कबड्डी चैम्पियनशिप: भारत का अजेय क्रम जारी, ईरान को 33-28 से हराया

0

बुसान
एशियाई कबड्डी चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का अजेय क्रम जारी है। भारत ने टूर्नामेंट के तीसरे दिन ईरान को 33-28 से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। इस मुकाबले में भारत और ईरान ने सतर्क शुरुआत की।

असलम इनामदार ने 11वें मिनट में 2 रेड पॉइंट रेड अर्जित की। इसके बाद भारत ने ऑलआउट कर अपनी बढ़त 11-5 कर ली। भारतीय कप्तान पवन सहरावत ने पहले हाफ में चार मिनट शेष रहते हुए दो ईरानी रक्षकों को चकमा देकर अपनी बढ़त 17-7 कर ली। ईरानी रक्षकों ने असलम इनामदार के खिलाफ सुपर टैकल का इस्तेमाल करते हुए पहले हाफ की समाप्ति 19-9 से की।

ईरान अपने खाते में तेजी से अंक जोड़कर वापसी करना चाहता था। उन्होंने खेल में तेजी लायी और परिणाम उन्हें ऑल-आउट के रूप में मिला। ईरानी टीम ने जोरदार वापसी की और छह मिनट शेष रहते हुए भारत के 26 अंकों के मुकाबले 22 अंक हासिल कर लिये और स्कोर 26-22 हो गया। भारत ने एक मिनट से भी कम समय में सुपर टैकल किया और स्कोर 31-27 कर दिया।

अर्जुन देशवाल की दो रेड पॉइंट ने भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। अंत में भारत ने टूर्नामेंट में अपना अजेय क्रम जारी रखते हुए 33-28 स्कोर के साथ एक रोमांचक मैच अपने नाम कर लिया। इससे पहले तीसरे दिन के पहले मैच में चीनी ताइपे ने टूर्नामेंट की अपनी दूसरी जीत दर्ज की। उन्होंने जापान को 37-29 से हराया।

 

राष्ट्रीय कैडेट जूडो चैंपियनशिप का आयोजन 7 जुलाई से बेल्लारी में

नई दिल्ली
 राष्ट्रीय कैडेट जूडो चैंपियनशिप 2023 का आयोजन 7-9 जुलाई को यहां इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट (आईआईएस) में किया जाएगा। संस्थान ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह टूर्नामेंट जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया (जेएफआई) के सहयोग से आयोजित किया जाएगा।

चैंपियनशिप आईआईएस द्वारा आयोजित होने वाली तीसरी प्रमुख राष्ट्रीय प्रतियोगिता बन जाएगी और चार राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हुए 11 आईआईएस जूडोका राष्ट्रीय कैडेट जूडो चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे।

इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के सीईओ रुश्दी वार्ले ने कहा, "हम बेल्लारी में इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट में राष्ट्रीय कैडेट जूडो चैंपियनशिप की मेजबानी करके बहुत खुश हैं। देश भर से इतने सारे युवा जुडोकाओं का घर बनने का अवसर हमारे लिए सौभाग्य और सम्मान की बात है। आईआईएस ने पिछले कुछ वर्षों में जूडो के खेल में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, और हम निश्चित रूप से मानते हैं कि जूडो के लिए निरंतर समर्थन अंततः निकट भविष्य में ओलंपिक खेलों में पुरस्कार देगा।"

मणिपुर से भाग लेने वाले दल में आठ आईआईएस जुडोका में ओलिविया देवी (44 किग्रा), नुंगशिथोई चानू (52 किग्रा), रोनी देवी (57 किग्रा), दीपापति (70 किग्रा), योहेनबा (55 किग्रा), वांगथोई (66 किग्रा) और सूरज सिंह (60 कि.ग्रा.) शामिल हैं।

रुश्दी ने कहा, सबसे खास बात यह है कि भारत के पहले जूडो विश्व चैंपियन लिनथोई चानंबम 63 किलोग्राम भार वर्ग में टूर्नामेंट में मणिपुर का प्रतिनिधित्व करेंगे।

सभी 31 जेएफआई संबद्ध राज्यों/इकाइयों के 234 लड़के, 228 लड़कियां और 126 अधिकारी टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *