September 23, 2024

बिहार में बड़ी नक्सली साजिश नाकाम, गुफा से 29 आईईडी बम; कोडेक्स वायर बरामद

0

बिहार

बिहार के औरंगाबाद जिले में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम हुई है। सुरक्षाबलों पर हमले की नीयत से गुफा में छिपाए गए आईईडी विस्फोटकों को औरंबागाद पुलिस और सीआरपीएफ ने मिलकर बरामद कर लिया है। मदनपुर थाना क्षेत्र के गिजनिया बथान पहाड़ी इलाके में नक्सलियों ने गुफा में केन बम छिपाकर रखे थे। सर्च अभियान के दौरान 29 आईईडी और 60 मीटर कोडेक्स वायर बरामद किया गया है। नक्सलियों ने सीरियल बम धमाके की साजिश को अंजाम देने के लिए ये बम बनाए थे।

एसपी के निर्देश पर एएसपी अभियान राजेश कुमार के नेतृत्व में सीआरपीएफ की 205 कोबरा बटालियन और औरंगाबाद पुलिस ने पहाड़ों पर संयुक्त रूप से सर्च अभियान चलाया। इसी दौरान एक गुफा में छुपा कर रखे गए 29 केन बम बरामद हुए। इसके अलावा 60 मीटर कोडेक्स वायर भी मिला है, जिसका इस्तेमाल विस्फोटक तैयार करने में किया जाता है। सभी बमों को बम निरोधक दस्ता द्वारा डिफ्यूज कर दिया गया है।

बरामद केन बम में ज्यादातर दो किलो वजनी हैं। इन्हें सीरिज में जोड़कर विस्फोट कराया जाता है। एएसपी अभियान ने बताया कि सभी बम तैयार हालत में थे। इसमें केवल डेटोनेटर लगाकर विस्फोट करना था। सभी बमों को डिफ्यूज करा दिया गया है। इस मामले में एक प्राथमिकी स्थानीय थाने में दर्ज की गई है। पुलिस आगे की जांच में जुटी है। बताया जा रहा है कि इन बमों को नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर हमले की नीयत से छिपाकर रखा था, इनसे सीरियल बम धमाके करने का प्लान था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *