September 23, 2024

HDFC इस डील के बाद दुनिया के सबसे मूल्यवान बैंकों में हो जाएगा शामिल

0

नई दिल्ली

एक घरेलू भारतीय कंपनी विलय पूरा करने के बाद पहली बार दुनिया के सबसे मूल्यवान बैंकों में शुमार होगी, जो प्रतिष्ठित शीर्ष स्थानों पर कब्जा करने वाले सबसे बड़े अमेरिकी और चीनी ऋणदाताओं के लिए एक नई चुनौती होगी.

 एचडीएफसी बैंक लिमिटेड और हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प के गठजोड़ से एक ऐसा ऋणदाता तैयार हुआ है जो इक्विटी बाजार पूंजीकरण में जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी, इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड और बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प के बाद चौथे स्थान पर है. इसकी कीमत करीब 172 अरब डॉलर है.

आज 1 जुलाई से प्रभावी होने वाले विलय के साथ, नई एचडीएफसी बैंक इकाई के पास लगभग 120 मिलियन ग्राहक होंगे – जो कि जर्मनी की जनसंख्या से अधिक है. इसके बाद यह अपने शाखा नेटवर्क को 8,300 से अधिक तक बढ़ाएगा और 177,000 से अधिक कर्मचारियों की कुल संख्या का दावा भी करेगा.

नीचे दिए गए चार्ट में, हम इस वैश्विक बैंकिंग दिग्गज के पैमाने पर प्रकाश डालते हैं और इसके स्टॉक मूल्य के लिए आगे की कुछ चुनौतियों की जांच करते हैं.

मार्केट कैपिटलाइजेशन

एचएसबीसी होल्डिंग्स पीएलसी और सिटीग्रुप इंक समेत अन्य बैंकों से एचडीएफसी आगे निकल गया है. एचडीएफसी बैंक ने 22 जून तक क्रमशः 62 अरब डॉलर और 79 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ अपने भारतीय समकक्ष भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक को भी पीछे छोड़ देगा.

ब्लूमबर्ग टीवी साक्षात्कार में मैक्वेरी ग्रुप लिमिटेड की ब्रोकरेज इकाई में भारत के लिए वित्तीय सेवा अनुसंधान के प्रमुख सुरेश गणपति ने कहा, "दुनिया भर में बहुत कम बैंक हैं, जो इस पैमाने और आकार में, चार साल की अवधि में दोगुना होने की उम्मीद रखते हैं."  उन्होंने कहा, बैंक को 18% से 20% की दर से बढ़ने की उम्मीद है, आय वृद्धि में बहुत अच्छी दृश्यता है, और वे अगले चार वर्षों में अपनी शाखाओं को दोगुना करने की योजना बना रहे हैं. "एचडीएफसी बैंक एक बहुत ही मजबूत संस्थान बना रहेगा."

डिपॉजिट ग्रोथ

एचडीएफसी बैंक ने जमा राशि जुटाने में अपने प्रतिस्पर्धियों से लगातार बेहतर प्रदर्शन किया है और विलय मौजूदा ग्राहकों का इस्तेमाल करके अपने जमा आधार को बढ़ाने का एक और मौका प्रदान करता है. उनमें से लगभग 70% ग्राहकों के पास बैंक में खाते नहीं हैं. बैंक के खुदरा प्रमुख अरविंद कपिल ने पिछले महीने कहा था कि वह इन लोगों से बचत खाता खुलवाने की योजना बना रहे हैं.

विलय की घोषणा के समय एक प्रस्तुति के अनुसार, ऋणदाता अपने ग्राहकों को इनहाउस होम लोन उत्पाद पेश करने में सक्षम होंगे क्योंकि उनमें से केवल 2% के पास एचडीएफसी लिमिटेड का बंधक उत्पाद था.

बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि जगदीशन ने तब कहा ता, "उस बैंक के साथ ग्राहक के रिश्ते का जीवनकाल मूल्य तभी बढ़ता है जब आप उसके उत्पाद की पेशकश में मॉर्टगेज भी शुरू करते हैं."

कॉन्फिडेंस चेक

एचडीएफसी बैंक, जो जेपी मॉर्गन को अपने सबसे बड़े निवेशकों में गिनता है, उच्च स्तर के निवेशकों के विश्वास का आनंद ले रहा है. इसके आकस्मिक परिवर्तनीय बांड – सबसे जोखिम भरा प्रकार का ऋण जो किसी ऋणदाता के मुसीबत में फंसने पर इक्विटी में परिवर्तित हो सकता है – ने अपने वैश्विक प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन किया है. एचडीएफसी बैंक के स्थायी डॉलर नोटों ने निवेशकों को इस साल अब तक 3.1% का रिटर्न दिया है, जबकि ब्लूमबर्ग के वैश्विक बैंकों के कोको बांड सूचकांक में 3.5% की गिरावट आई है.

क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी के बांडों के विवादास्पद सफाए के कारण हुई उथल-पुथल के कम होने के बाद हाल के महीनों में समग्र सूचकांक ने अपने कुछ खराब प्रदर्शन की स्थिति में चले गए हैं.

स्टॉक परफॉर्मेंस

एचडीएफसी बैंक के शेयर पिछले साल निफ्टी बैंक इंडेक्स से कम ऊपर रहे हैं. मैक्वेरी विश्लेषक गणपति का मानना ​​है कि स्टॉक का प्रदर्शन ऋण पुस्तिका की 18% से 20% की वृद्धि और संपत्ति पर 2% रिटर्न पर निर्भर करेगा.

गणपति ने एक नोट में कहा, "प्रबंधन परिसंपत्तियों पर 2% रिटर्न बनाए रखने और संभवतः विलय के बाद भी उस स्तर से अधिक और मजबूत ऋण वृद्धि देने के लिए आश्वस्त है. अगर सब सही रहा, तो स्टॉक फिर से रेट करेगा."

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *