September 27, 2024

लॉन्च होते ही छा जाएगी ये CNG गाड़ी, खरीदने के लिए हो जाओ तैयार

0

नई दिल्ली
 
मारुति सुजुकी के पास सीएनजी गाड़ियों का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है। कंपनी अपनी और कारों के लिए सीएनजी ऑप्शन पेश करने पर काम कर रही है। अभी सीएनजी कारों की मांग जबरदस्त बनी हुई है। सीएनजी न केवल सस्ता ऑप्शन है, बल्कि माइलेज देने के मामले में भी अच्छा विकल्प है। मारुति ने इसी साल Celerio और Dzire को लॉन्च करके अपने CNG पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। Celerio CNG को जनवरी में 6.58 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया था। जबकि डिजायर सीएनजी को मार्च में 8.14 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था। सीएनजी ऑप्शन के साथ पेश की जाने वाली मारुति कारों में ऑल्टो, वैगनआर, अर्टिगा और ईको शामिल हैं। कंपनी की ब्रेजा और कुछ नेक्सा रेंज की गाड़ियों को भी सीएनजी में लॉन्च करने का प्लान कर रही है।

स्विफ्ट सीएनजी
डिजायर की तरह ही मारुति स्विफ्ट को भी सीएनजी ऑप्शन वीएक्सआई और जेडएक्सआई वेरिएंट में लॉन्च किया जाएगा। मारुति की सीएनजी गाड़ियां पेट्रोल गाड़ियों के मुकाबले में महंगी होती है। स्विफ्ट वीएक्सआई 5एमटी पेट्रोल और जेडएक्सआई 5एमटी पेट्रोल वेरिएंट की कीमत क्रमश: 6.82 लाख रुपये और 7.50 लाख रुपये है।

कब होगी लॉन्च
मारुति डीलरशिप ने 11 हजार रुपये में स्विफ्ट सीएनजी की अन-ऑफिशियल बुकिंग शुरू कर दी है। इसके आने वाले हफ्तों में लॉन्च की संभावना है। इसके अलावा कंपनी नई ऑल्टो K10 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसकी बुकिंग ऑफिशियल तौर पर शुरू हो गई है।

स्विफ्ट सीएनजी माइलेज
डिजायर सीएनजी अभी सबसे सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी सेडान है, जो 31.12 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है। स्विफ्ट सीएनजी के और भी ज्यादा माइलेज लगभग 30-35 किमी/किलोग्राम देने की उम्मीद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *