September 28, 2024

कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ी तो रो पड़ा CEO, वायरल हो रही फोटो; लोग कर रहे तारीफ

0

 ई दिल्ली
 
निजी कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी चौंकाने वाली बात नहीं है। कोरोना काल में तो दुनियाभर में ऐसे तमाम देखने को मिले जब कर्मचारियों को बिना बताए कंपनी से निकाल दिया गया। लेकिन इसी बीच हाल ही में एक कपंनी ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया तो उसका सीईओ चर्चा में आ गया। सीईओ ने अपने लिंक्डइन पर एक सेल्फी पोस्ट कर दी जिसमें उनके आंसू दिख रहे हैं। इस सेल्फी के वायरल होते ही दुनियाभर में एक नई बहस ने जन्म ले लिया।

दरअसल, यह सेल्फी हाइपरसोशल नामक कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रैडेन वालेक की है। उन्होंने खुद इसे पोस्ट किया है और एक लंबी चौड़ी पोस्ट लिखी है। सीईओ ने यह बताया कि उन्हें अपने कुछ कर्मचारियों को क्यों निकालना पड़ा और इस बात का उन्हें कितना दुख है और किन मजबूरियों में उन्हें निकालना पड़ा है। ब्रैडेन वालेक की इस पोस्ट की कुछ लोग प्रशंसा कर रहे हैं तो वहीं दुनियाभर से मिलीजुली प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिल रही हैं। सल में उन्होंने लिखा, 'यह सबसे कमजोर चीज है जिसे वह कभी भी साझा नहीं करना चाहेंगे। मैंने लिंक्डइन पर पिछले कुछ हफ्तों में बहुत सारी छंटनी देखी है। उनमें से ज्यादातर अर्थव्यवस्था के कारण हैं, या जो भी अन्य कारण हैं। मेरी गलती कि मैंने फरवरी में अपनी मुख्य सेवाओं की बिक्री बंद करने और एक नई सेवा पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया और यह अब तक का सबसे कठिन काम था।'

 
उन्होंने लिखा कि काश मैं किसी का कंपनी का मालिक होता, जो केवल पैसे से संचालित होता था और इस बात की परवाह नहीं करता था कि उसने किसी को चोट पहुंचाई। मैं सिर्फ लोगों को यह कहना चाहता हूं कि हर सीईओ ठंडे दिल वाला नहीं है और उसे परवाह नहीं है कि उसे कब लोगों की छंटनी करनी है। वह अपने सभी कर्मचारियों से प्यार करते हैं। 'मुझे पता है कि अपने कर्मचारियों को यह बताना पेशेवर नहीं है कि मैं उनसे प्यार करता हूं, लेकिन मुझे आशा है कि वे जानते हैं कि मैं कितना प्यार करता हूं। मेरे दिल में है कि मैं कितना करता हूं। मैंने हमेशा लोगों को इस आधार पर काम पर रखा है कि वे लोग कौन हैं। महान हृदय और महान आत्मा वाले लोग हैं।' ब्रैडेन वालेक की इस सेल्फी को लोग 'क्राइंग सेल्फी' का नाम दे रहे हैं। उनकी इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया मिल रही है और देखते ही देखते दुनियाभर में वायरल हो गई। कुछ लोग इस पोस्ट का समर्थन कर रहे हैं तो वहीं कुछ ने उनकी आलोचना भी की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *