September 23, 2024

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, लगातार दूसरी बार जीती डायमंड लीग, 87.66 मीटर दूर फेंका भाला

0

लॉजेन
भारतीय जेवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर देश का नाम ऊंचा किया है. नीरज ने लुसाने डायमंड लीग में पहला स्थान हास‍िल किया है. वह 87.66 मीटर दूर भाला फेंककर पहले स्थान पर रहे. इस सीजन में यह उनकी लगातार दूसरी जीत है. इससे पहले दोहा डायमंड लीग में भी उन्होंने 88.67 मीटर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल किया था.  

यह चोपड़ा की शानदार वापसी रही. उन्होंने 5 मई को दोहा डायमंड लीग के बाद से किसी भी प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया था, चोट के कारण इस महीने की शुरुआत में एफबीके गेम्स (FBK Games) और पावो नूरमी गेम्स ( Paavo Nurmi Games) से बाहर हो गए थे.  

नीरज चोपड़ा ने इस लीग के पांचवें राउंड में 87.66 मीटर के थ्रो के साथ ये खिताब जीता है. हालांकि उन्होंने इस राउंड में फाउल से शुरुआत की और फिर 83.52 मीटर, उसके बाद 85.04 मीटर भाला फेंका. इसके बाद चौथे राउंड में एक और फाउल हो गया, लेकिन अगले ही राउंड में उन्होंने 87.66 मीटर भाला फेंका. नीरज का आखिरी थ्रो 84.15 मीटर था, लेकिन नीरज के पांचवें राउंड की बराबरी कोई खिलाड़ी नहीं कर सका और उन्होंने डायमंड लीग को अपने नाम कर लिया.

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की तैयारी कर रहे हैं नीरज

लॉजेन डायमंड लीग में जीत मिलने से नीरज का मनोबल बढ़ा है। उन्होंने अपने सीजन की शानदार शुरुआत की है। वह एशियाई खेलों और वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की तैयारी कर रहे हैं। नीरज ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद से उन्होंने मेन्स जैवलिन के अन्य प्रतियोगिताओं में कामयाबी हासिल की है।

88.67 मीटर थ्रो के साथ नीरज ने जीता था दोहा डायमंड लीग

नीरज ने साल 2023 की शुरुआत दोहा डायमंड लीग जीतने के साथ की थी। उन्होंने 88.67 मीटर थ्रो किया था। नीरज मांसपेशियों में खिंचाव के कारण 4 जून को हेंगेलो (नीदरलैंड्स) में खेले गए एफबीके गेम्स और 13 जून को तुर्कू (फिनलैंड) में खेले गए पावो नूरमी गेम्स से हट गए थे। नीरज खुद को फिट रखने पर ध्यान दे रहे हैं ताकि वे एशियन गेम्स और ओलंपिक में फिर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *