September 24, 2024

BJP ने बदले 4 राज्यों के अध्यक्ष, सुनील जाखड़ को मिली पंजाब की कमान

0

 नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने प्रदेश संगठन में बड़े बदलाव किए हैं. इसमें बीजेपी ने चार राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदल दिए हैं. इन राज्यों को नए अध्यक्ष मिले हैं उसमें पंजाब, झारखंड, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल हैं. इस लिस्ट से एक बात साफ हुई कि बीजेपी ने दूसरी पार्टी से आकर उसका दामन थामने वालों को तवज्जो दी है.

बीजेपी ने बाबूलाल मरांडी को झारखंड, सुनील जाखड़ को पंजाब की जिम्मेदारी दी है. इसके अलावा OBC नेता राजेंद्र एटीला को तेलंगाना में चुनाव प्रबंधन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्षों की

लिस्ट यहां देखें-

आंध्र प्रदेश- पी पुरंदेश्वरी
झारखंड- बाबूलाल मरांडी
पंजाब- सुनील जाखड़
तेलंगाना- जी किशन रेड्डी

कभी पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष रहे थे सुनील जाखड़

सुनील जाखड़ को अश्विनी शर्मा की जगह लाया गया है. सुनील जाखड़ ने कांग्रेस को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा था लेकिन 224 के चुनावों से पहले जिस तरीके से सुनील जाखड़ को पंजाब में बड़ी ज़िम्मेदारी दी गई है इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भाजपा सुनील जाखड़ को हिन्दू चेहरे के रूप में पंजाब में सामने लायी है.

ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी का अकाली दल के साथ दोबारा गठबंधन हो सकता है,  ऐसे में एक बार फिर हिंदू-सिख भाईचारे वाली राजनीती होगी.

यह भी चर्चा है कि गुरदासपुर सीट से 2024 में सुनील जाखड़ भाजपा का चेहरा हो सकते हैं क्योंकि अभिनेता सनी देओल को लेकर जिस तरह की नेगेटिविटी फैली है उसकी कमी को सुनील जाखड़ के रूप में पूरा किया जा सकता है.

सुनील जाखड़ पंजाब की अबोहर सीट से विधायक और गुरदासपुर से सांसद रहे हैं. पंजाब में नेता विपक्ष रह चुके सुनील जाखड़ के पिता बलराम सिंह जाखड़ कांग्रेस का एक बड़ा चेहरा रहे हैं.

तेलंगाना में संजय बंदी को बीजेपी ने हटाया

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री और सांसद जी किशन रेड्डी को तेलंगाना का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. तेलंगाना में इस राज्य के अंत में चुनाव होने हैं. रेड्डी युनाइटेड आंध्र प्रदेश (तेलंगाना अलग होने से पहले) में बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं. रेड्डी को संजय बंदी की जगह लाया गया है. संजय को पार्टी केंद्र में कोई जगह दे सकती है.

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और विधायक बाबूलाल मरांडी को झारखंड की कमान मिली है. उनको दीपक प्रकाश की जगह लाया गया है. मरांडी बीजेपी विधायक दल के नेता हैं. उन्होंने अपनी पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) का फरवरी 2020 में बीजेपी के साथ विलय कर दिया था. इसके अलावा पूर्व केंद्र मंत्री पी पुरंदेश्वरी को आंध्र प्रदेश की जिम्मेदारी मिली है. उनको सोमू वीरराजू की जगह लाया गया है.

दूसरी पार्टी से बीजेपी में आए नेताओं को तवज्जो!

बीजेपी पार्टी के इस बदलाव में उन नेताओं को प्राथमिकता दी गई है जो दूसरी पार्टियों से आए हैं. जैसे जाखड़ और राजेंद्र दोनों कांग्रेस और BRS (भारतीय राष्ट्रीय समिति) को छोड़कर बीजेपी में आए थे. वहीं पी पुरंदेश्वरी पहले कांग्रेस में थे और यूपीए सरकार में मंत्री भी रहे.Live TV

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *