September 24, 2024

Royal Enfield को सीधी टक्कर देने Harley लॉन्च की 2.29 लाख की सस्ती बाइक

0

मुंबई

Harley-Davidson आखिरकार भारतीय बाजार में अपनी सबसे किफायती मॉडल Harley-Davidson X440 को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस बाइक को उस प्राइस ब्रेकेट में पेश किया है जिसकी उम्मीद की जा रही थी और इसे सीधे तौर पर Royal Enfield का प्रतिद्वंदी माना जा रहा है.

 कंपनी ने इस बाइक को महज 2.29 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है, जो कि टॉप मॉडल के लिए 2.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इस बाइक को कंपनी के ऑफिशियल डीलरशिप के माध्यम से बुक किया जा सकता है, इसके लिए 25,000 रुपये बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा.

हार्ले-डेविडसन की ये बाइक कई मायनों में बेहद ही ख़ास है, हार्ले की बाइक्स को लेकर युवाओं के बीच ख़ासा क्रेज रहा है, लेकिन उंची कीमत के चलते इस ब्रांड्स ज्यादातर लोगों के पहुंच दूर रही है. लेकिन नई हार्ले-डेविडसन तकरीबन इस दूरी को खत्म करती नज़र आ रही है.

Harley-Davidson X440 का स्टायलिंग वर्क हार्ले-डेविडसन द्वारा किया गया है, जबकि इसकी इंजीनियरिंग, टेस्टिंग और इसे पूरी तरह डेवलप हीरो मोटोकॉर्प द्वारा किया गया है. ये हार्ले डेविडसन की अब तक की सबसे सस्ती बाइक है, जो पूरी तरह से भारत में बनी है.
      

एर्गोनॉमिक्स की बात करें तो यह बिना किसी फॉरवर्ड-सेट फुटपेग या स्वेप्ट बैक हैंडलबार के साथ पेश किया गया है, जैसा आप एक क्रूजर पर देखते हैं. बजाय इसके, इस बाइक में कंपनी ने मिड-सेट फुटपेग और एक फ्लैट हैंडलबार दिया है. लेकिन इस बाइक का लुक काफी स्पोर्टी है.

देखने में ये एक स्टायलिश बाइक लग रही है जिसमें हार्ले का DNA देखने को मिलेगा. कंपनी ने इस बाइक में डे-टाइम-रनिंग (DRL) लाइट्स का इस्तेमाल किया है, जिस पर 'Harley-Davidson' लिखा हुआ है.

Harley-Davidson X440 के वेरिएंट्स और उनकी कीमत:
वेरिएंट     कीमत (एक्स-शोरूम)
X440 Denim      2.29 लाख रुपये
X440 Vivid     2.49 लाख रुपये
X440 S     2.69 लाख रुपये     

हार्ले-डेविडसन X440 को मॉर्डन-रेट्रो लुक दिया गया है और कंपनी ने इस बाइक में नए 440 सीसी की क्षमता का सिंगल-सिलेंडर इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 27hp की पावर और 38Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसे 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है और इसमें बतौर स्टैंडर्ड स्लिपर क्लच भी मिलता है.

इंजन और परफॉर्मेंस के मामले में ये बाइक सीधे तौर पर Royal Enfield को टक्कर देती है. वहीं रॉयल एनफील्ड क्लॉसिक 350 की बात करें तो इसकी कीमत 1.93 लाख रुपये से शुरू होकर 2.21 लाख रुपये तक जाते हैं.

नई हार्ले-डेविडसन के इंजन को OBD-II अनुरूप तैया किया गया है और यह E20 ईंधन पर चल सकती है. X440 में ब्रेकिंग को बेहतर बनाने के लिए इसमें 320 मिमी फ्रंट डिस्क और 240 मिमी डिस्क रियर डिस्क दिया गया है, जबकि डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) को बतौर स्टैंडर्ड दिया जा रहा है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *