September 23, 2024

इंडियन आयल के बाटलिंग प्लांट को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे राष्ट्र को समर्पित

0

कोरबा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान कोरबा जिले को भी सौंगात देंगे। 130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित 60 हजार मीट्रिक टन प्रति वर्ष की क्षमता वाले इंडियन आयल कार्पोरेशन के बाटलिंग प्लांट को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग 130 में जिले के पतरापाली से बिलासपुर तक बने 53 किलोमीटर लंबे फोरलेन सड़क का लोकार्पण करेंगे।

सात जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ प्रवास पर रहेंगे। रायपुर में आयोजित सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसमें कोरबा जिले को भी दो महत्वपूर्ण सौगात मिलेगी। इसमें बिलासपुर- अंबिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग 130 के अंतर्गत बिलासपुर जिले से कोरबा जिले के पतरापाली तक काम पूर्ण हो चुका है।

 इस मार्ग को लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही जिले के गोपालपुर में स्थित इंडियन आयल कार्पोरेशन के टर्मिनल परिसर में ही गैस बाटलिंग का प्लांट स्थापित किया गया है। इस प्लांट का काम पूर्ण हो चुका है और परीक्षण के बाद अब सप्लाई किया जाना है।

प्रधानमंत्री इस बाटलिंग प्लांट को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यहां बताना होगा कि गोपालपुर में इंडियन आयल का टर्मिनल वर्ष 2017 में शुरु हो चुका है। इसी परिसर स्थित में खाली पड़ी जमीन पर बाटलिंग प्लांट की नींव भी पूर्व केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने रखी थी। पर्यावरणीय स्वीकृति के बाद शुरू हो गया था। 57 एकड़ जमीन 99 साल से लीज पर लेकर इससे काम को शुरु किया गया था।

 बाटलिंग प्लांट के निर्माण में लगभग 130 करोड़ रूपये खर्च हुए। बताया जा रहा है कि कई माह तक सेफ्टी की टेस्टिंग करने के बाद बाटलिंग प्लांट से एलपीजी सिलेंडरों में गैस भरने और ट्रकों के माध्यम से सप्लाई शुरु किया गया और अब इसे राष्ट्र को समर्पित किया जा रहा है।

कोरबा समेत छह जिलों को होगी सीधे आपूर्ति

बाटलिंग प्लांट के शुरु होने से कोरबा समेत आसपास के छह जिले जांजगीर-चांपा, कोरिया, सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर को फायदा होगा। वर्तमान में रायपुर और झारसुगड़ा जिले से सिलेंडर की आपूर्ति होती है। कई बार मांग बढऩे या फिर ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल से सिलेंडरों की आपूर्ति नहीं हो पाती। अब जब गोपालपुर से सिलेंडर की आपूर्ति होगी तो एजेंसियों तक कम समय और कम खर्च में सिलेंडर पहुंचेगा।

छह सौ एमटी क्षमता वाले तीन बुलेट्स

गोपालपुर बाटलिंग प्लांट में छह सौ एमटी क्षमता वाले तीन बुलेट्स बनाए गए हैं। इन बुलेट्स में घरेलू गैस का भंडाराण किया जाएगा। इनसे सिलेंडरों में गैस भरकर ट्रकों के माध्यम से सप्लाई की जाएगी। यह प्रदेश का दूसरा बाटलिंग प्लांट होगा। पहले प्लांट रायपुर की कुल क्षमता 120 टीएमटीपीए है। जबकि कोरबा प्लांट की क्षमता उससे आधी 60 टीएमटीपीए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *