September 28, 2024

विधानसभा का मानसून सत्र कल मंगलवार से, स्पीकर ने बुलाई सर्वदलीय मीटिंग

0

भोपाल

मध्यप्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र मंगलवार से शुरू होगा। 15वीं विधानसभा का यह अंतिम सत्र होगा। इस सत्र में अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। सरकार को घेरने के लिए विपक्षी दल कांग्रेस के विधायकों की बैठक पीसीसी चीफ कमलनाथ के बंगले पर सोमवार शाम 6 बजे होगी। नेता प्रतिपक्ष की ओर से सभी विधायकों को बैठक में शामिल होने के लिए पत्र भेजा गया है।

टेक्निकल टीम कांग्रेस MLAs को सिखाएगी बूथ मैनेजमेंट

बैठक में टेक्निकल टीम के सदस्य विधायकों को बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिंग देंगे। इसमें बूथ लेवल एजेंट्स के साथ ही बूथ प्रबंधन और चुनावी रणनीति को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी। विधायकों के बीच टेक्निकल टीम प्रजेंटेशन के जरिए इलेक्शन मैनेजमेंट की बारीकियों को बताएगी।

सीधी में पेशाब कांड के बाद इंदौर, ग्वालियर और सागर में भी आदिवासी और दलित के साथ मारपीट की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। वहीं, विदिशा में बीजेपी नेताओं से तंग आकर बाप-बेटी की सुसाइड मामले को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है। वहीं, महाकाल लोक में मूर्तियों के टूटने और सतपुडा भवन में लगी आग के मामले पर मानसून सत्र के दौरान विपक्ष के विधायक सरकार को घेरेंगे। ऐसे तमाम मुद्दों पर सरकार को सदन में घेरने की रणनीति पर विधायक दल की बैठक में चर्चा होगी।

स्पीकर ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

शाम 7:30 बजे विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने भी सर्वदलीय बैठक बुलाई है। विधानसभा के सम्मेलन कक्ष में संसदीय कार्यमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविन्द सिंह के साथ पक्ष विपक्ष के विधायकों से विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम मानसून सत्र के संचालन को लेकर चर्चा करेंगे।

12 जुलाई को अनुपूरक बजट

मानसून सत्र के दूसरे दिन अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। सप्लीमेंट्री बजट करीब 25 हजार करोड़ रुपए का हो सकता है। इसमें स्कूल टॉप करने वाले स्टूडेंट्स के लिए स्कूटी देने, लाडली बहना योजना सहित तमाम योजनाओं के लिए बजट में प्रावधान किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *