September 28, 2024

धीरेंद्र शास्त्री के एक बयान से विवाद, SGPC भड़की

0

चंडीगढ़

बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री का बयान विवादों में है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने धीरेंद्र शास्त्री के उस बयान की कड़ी निंदा की है, जिसमें वह सिखों को सनातन धर्म की सेना बता रहे हैं। शास्त्री के इस बयान को लेकर विवाद छिड़ गया है। खास बात यह है कि उन्होंने यह बयान पंजाबी सिंगर इंदरजीत निक्कू की मौजूदगी में दिया। एसजीपीसी के महासचिव गुरचरन सिंह ग्रेवाल ने बयान की आलोचना की है।

कहा, उन्हें सिख धर्म का ज्ञान नहीं
गुरचरन सिंह ग्रेवाल ने कहा कि बाबा के बयान की आलोचना करते हुए साफ किया है सिख सनातन धर्म की फौज का हिस्सा नहीं है। उन्होंने कहा कि हर धर्म की अलग पहचान है। साथ ही उन्होंने कहा कि इसी तरह सिख धर्म भी अलग धर्म है। वह किसी भी अन्य धर्म का हिस्सा नहीं हो सकते हैं।

उन्होंने बागेश्वर धाम के बाबा को अज्ञानी बताते हुए कहा कि उन्हें सिख धर्म का कोई ज्ञान नहीं है। बाबा को न तो सिख इतिहास के बारे में कोई जानकारी है और ना ही उन्हें पांच प्यारों के नाम का उच्चारण करने की समझ है। बाबा को सिख धर्म को सनातन धर्म की सेना बताने के लिए सिखों से सार्वजनिक तौर से माफी मांगनी चाहिए।

सिखों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई
एसजीपीसी के महासचिव सिंह ने कहा कि बाबा को सिख कौम के बारे में आपत्तिजनक शब्दावली का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बाबा के इस बयान से सिखों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। उन्होंने कहा कि सिख प्रत्येक धर्म का सम्मान करते हैं। श्री गुरु नानक देव जी ने भी सभी को अपने धर्म पर कायम रहने की शिक्षा प्रदान की थी। ग्रेवाल ने कहा कि बाबा को सिख इतिहास और पांच प्यारों के नाम का उच्चारण करने का भी नहीं पता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *