September 29, 2024

आते ही छा गया Threads App, एक हफ्ते के अंदर मिले 10 करोड़ यूजर

0

मुंबई

Threads App ने लॉन्च होते हैं Twitter का साम्राज्य हिला के रख दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लॉन्च होने के एक हफ्ते से भी कम समय में थ्रेड्स ऐप ने 100 मिलियन (10 करोड़) रजिस्टर्ड यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। मेटा का नया थ्रेड्स ऐप, यूजर्स के इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ा हुआ है और इसे ट्विटर का तगड़ा कॉम्पीटिटर कहा जा रहा है, जिसका पिछले साल एलन मस्क ने टेकओवर किया था।

दुनियाभर में (यूरोपीय संघ को छोड़कर) लॉन्च किए जाने के कुछ दिनों बाद, ऐप ने सर्विस के लिए साइनअप करने वाले यूजर्स में भारी वृद्धि देखी है, जो हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रहा है। थ्रेड्स के तेज ग्रोथ का एक कारण यह भी है कि कंपनी ने इस सर्विस को इंस्टाग्राम से जोड़ा दिया है, जिसके 2.35 बिलियन (235 करोड़) से ज्यादा अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स हैं।

थ्रेड्स ने ChatGPT और TikTok को भी पीछे छोड़ा
पिछले हफ्ते, मेटा ने थ्रेड्स लॉन्च किया और इंस्टाग्राम पर टेम्परेरी "अकाउंट नंबर" जोड़ना शुरू किया, ताकि यह दर्शाया जा सके कि किन यूजर्स ने नई माइक्रोब्लॉगिंग सर्विस के लिए साइन अप किया है। ये नंबर इस बात का भी संकेत हैं कि कितने यूजर्स ने सर्विस के लिए साइन अप किया है। सर्च इंजन जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि "इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर दिखाई देने वाले नंबर बैज के अनुसार, यह दर्शाता है कि कोई व्यक्ति थ्रेड्स में कब शामिल हुआ, अब थ्रेड्स ऐप पर 100 मिलियन (10 करोड़) से ज्यादा अकाउंट हैं।" थ्रेड्स यूजर काउंट अब 100,005,103 से अधिक है। बता दें कि 10 करोड़ आंकड़ा पार करने के मामले में ChatGPT और TikTok को भी पीछे छोड़ दिया है।  ChatGPT ने दो महीने में जबकि TikTok ने 9 महीने में 10 करोड़ का आंकड़ा पार किया था। खुद Instagram ने ढाई साल में 10 करोड़ यूजर्स हासिल किए थे।

 

बता दें कि अभी भी, थ्रेड्स में ट्विटर और मास्टोडन जैसी अन्य माइक्रोब्लॉगिंग सर्विसेस पर मिलने वाले कई फीचर्स का अभाव है। इनमें प्राइवेट मैसेजिंग (डीएम) और एक फंक्शनल सर्च फीचर शामिल है। कंपनी अब यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से एंड्रॉयड पर थ्रेड्स ऐप के बीटा वर्जन की टेस्टिंग करने और पब्लिक के लिए जारी होने से पहले नए फीचर्स को आजमाने के लिए साइन अप करने की अनुमति दे रही है।

थ्रेड्स के साथ इंस्टा अकाउंट भी होगा डिलीट
बता दें कि इंस्टाग्राम के साथ इंटीग्रेशन होने के कारण, अगर आप अपना थ्रेड्स अकाउंट प्रोफाइल को डिलीट करते हैं, तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट भी डिलीट हो जाएगा। इंस्टाग्राम के हेड एडम मोसेरी के मुताबिक, कंपनी एक ऐसे सॉल्यूशन पर काम कर रही है जो यूजर्स को अपने थ्रेड्स अकाउंट को अलग से डिलीट करने की सुविधा दे। उन्होंने कहा, इस बीच, यूजर्स अपने थ्रेड्स अकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं जो प्लेटफॉर्म पर उनकी प्रोफाइल और पोस्ट को छिपा देगा।

थ्रेड्स की ग्रोथ से ट्विटर परेशान
जिस तेज गति से थ्रेड्स नए यूजर्स को जोड़ रहा है, उससे प्रतिद्वंद्वी ट्विटर परेशान हो गया है, जिसने कथित तौर पर ट्रेड सीक्रेट की कथित चोरी पर फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा पर मुकदमा करने की धमकी दी है। फर्म का दावा है कि मेटा ने पिछले साल ट्विटर पर टेकओवर करने के बाद मस्क द्वारा निकाले गए कर्मचारियों को काम पर रखा था, और "जानबूझकर" उन्हें थ्रेड्स पर काम करने का काम सौंपा था। मस्क ने रविवार को मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग के बारे में भी अपमानजनक टिप्पणी की, जिसे देखकर लगता है थ्रेड्स के तेजी से बढ़ने से ट्विटर परेशान है।

डाउन हो रहा ट्विटर का ट्रैफिक
जबकि थ्रेड्स एक सप्ताह से भी कम समय में 100 मिलियन (10 करोड़) यूजर्स का आंकड़ा पार करने के लिए तैयार है, यह देखना बाकी है कि प्लेटफ़ॉर्म पर कितने यूजर्स एक्टिव रहते हैं। इस बीच, क्लाउडफ्लेयर के सीईओ मैथ्यू प्रिंस द्वारा थ्रेड्स (द वर्ज के माध्यम से) पर शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, ट्विटर की डीएनएस रैंकिंग में साल के पहले छह महीनों में गिरावट देखी गई है।

ट्विटर के प्राइमरी डोमेन के लिए DNS रैंकिंग के स्क्रीनशॉट में जनवरी से जुलाई तक का डाइव दिखाया गया। इस बीच, ट्विटर वर्तमान में क्लाउडफ्लेयर रडार टॉप 200 डोमेन लिस्ट में 184वें स्थान पर है। यह इस साल की शुरुआत में सिमिलरवेब द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों की पुष्टि करता है, जिससे पता चलता है कि साल की शुरुआत से ट्विटर ट्रैफिक में गिरावट देखी गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *