September 29, 2024

जापान – न्यूयॉर्क में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन, एक की मौत, छह लापता…चेतावनी जारी

0

हडसन वैली

 अमेरिका में न्यूयॉर्क की हडसन वैली में भारी बारिश के कारण बाढ़ आने से कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गयी और सड़कों को बंद करना पड़ा। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने दक्षिणपूर्वी न्यूयॉर्क में बाढ़ की चेतावनी जारी की और इसे ‘‘खतरनाक’’ बताया है। ऑरेंज काउंटी के कार्यकारी अधिकारी स्टीवन एम न्यूहौस ने ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ को बताया कि बाढ़ के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गयी है। रॉकलैंड काउंटी के कार्यकारी अधिकारी एड डे ने निवासियों को भारी बारिश खत्म होने तक ‘‘सुरक्षित स्थान पर घर के भीतर ही रहने’’ के निर्देश दिए हैं।

जापान में भारी बारिश से बाढ़ और भूस्खलन, छह लापता

 दक्षिण-पश्चिम जापान में मूसलाधार बारिश से बाढ़ आने और भूस्खलन होने के कारण  कम से कम छह लोग लापता हो गए। क्युशु और चुगोकु क्षेत्रों में सप्ताहांत से हो रही बारिश के कारण कई नदियों में बाढ़ आ गयी है और भूस्खलन की भी खबरें हैं जिसके कारण सड़कें अवरुद्ध हो गयी हैं, ट्रेन की आवाजाही पर असर पड़ा है तथा कुछ इलाकों में जल आपूर्ति बाधित हुई है।

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने फुकुओका और ओइता प्रांतों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है तथा नदी के तट पर तथा पर्वतीय इलाकों में रह रहे लोगों से अत्यधिक सतर्कता बरतने की अपील की है। संवेदनशील इलाकों में रह रहे 17 लाख से अधिक निवासियों से सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह किया गया है। दमकल और आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि कम से कम छह लोग लापता हैं। जापान के सरकारी प्रसारणकर्ता ‘एनएचके टेलीविजन’ पर प्रसारित फुटेज में उफान पर बह रही यामाकुनी नदी का पानी ओइता प्रांत के याबाकेई शहर में एक पुल के ऊपर से बहता दिख रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *