September 29, 2024

कांवड़ लाने का है प्लान तो हो जाएं सावधान, हरकी पैड़ी पर गंगा नदी का बढ़ा जलस्तर; बारिश पर अलर्ट जारी

0

यूपी
यूपी, दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य राज्यों से अगर आपका कांवड़ लाने का प्लान है तो आप सतर्क हो जाएं। हरिद्वार हरकी पैड़ी पर गंगा का जलस्तर बढ़ गया है।  भारी बारिश के बाद भी कांवड़ियों के जोश में कोई कमी नहीं आई है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। हरिद्वार में सुबह 9 बजे 292.60 गंगा का लेवल पहुंच गया था, जबकि चेतावनी निशान 293 मीटर से .40 मीटर नीचे गंगा बह रही है। गंगा नदी का खतरे का निशान 294 मीटर है। यूपी सिंचाई विभाग के जेई हरीश कुमार के अनुसार आगामी घंटों में जलस्तर बढ़ने की संभावना।

हरिद्वार में लगातार हो रही बरसात की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं। शहर के कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं। स्थिति यह है कि शहर के पॉश इलाका  न्यू हरिद्वार पूरी तरह नहर के रूप में तब्दील हो चुका है। सुबह के वक्त कई वाहन भी पानी में तैरते दिखे। इस दौरान यहां से गुजरने वाले कांवड़िए पानी में तैरते दिखे।
 

हरिद्वार में लाखों डाक कांवड़ियों ने जमाया डेरा
हरिद्वार धर्मनगरी में चारों तरफ शिवभक्तों की भीड़ नजर आ रही है। कांवड़ पटरी से पैदल जाने वाले शिवभक्त रवाना हो रहे हैं। वहीं, बड़ी संख्या में डाक कांवड़ियों ने भी धर्मनगरी डेरा डाल दिया है। लाखों डाक कांवड़िए यहां पहुंच गए हैं। बैरागी कैंप में बड़े-बड़े वाहन खड़े हैं। हर तरफ बम-बम भोले के जयकारों की गूंज से शहर शिवमय हो गया है। हाईवे समेत शहर के अंदरूनी मार्गों पर भी कांवड़ियों की भीड़ नजर आ रही है। एसएसपी अजय सिंह ने दावा किया कि सोमवार को शाम छह बजे तक 45 लाख 15 हजार कांवड़ियों ने हरिद्वार से कांवड़ उठाई।

सात दिन में एक करोड़ 35 लाख से ज्यादा कांवड़िये कांवड़ उठा चुके हैं। कांवड़ पटरी और हाईवे पर पैदल जाने वाले शिवभक्तों की तेजी से वापसी हो रही है। बड़ी संख्या में बड़े वाहनों से पहुंचने वाले शिवभक्तों की संख्या में इजाफा हो गया है। जगजीतपुर से कांवड़ियों के वाहनों को बैरागी कैंप पार्किंग की ओर भेजा जा रहा है।

हरियाणा, दिल्ली, पंजाब से आने वाले डाक कांवड़ियों को जगजीतपुर मातृसदन से अंदर बैरागी कैंप में भेजा रहा है। पूरे शहर में डीजे पर चल रहे शिव के गीतों की गूंज है। महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए हरकी पैड़ी से गंगाजल लेकर डाक कांवड़िए रवाना हो रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *