September 29, 2024

हिमाचल में बारिश से भारी तबाही, कई सड़के बंद, तेज हवाओं से जानोमाल का खतरा!

0

मनाली
पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश से हिमाचल प्रदेश में तबाही मची हुई है। जिसके बाद आज राहत मिलने का आसार है। मौसम विभाग के अनुसार अब बारिश कम होने की संभावना है। ब्यास, सतलुज, रावी, चिनाब (चंद्र और भागा) और यमुना नदियां उफान पर हैं। पानी और तेज़ हवाओं से जानोमाल का ख़तरा पैदा हो गया है।

क्षेत्र में लगातार भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश के मनाली में आई बाढ़ के बाद तबाही मच गई। वहीं, कुल्लू जिले में भी चंडीगढ़-मनाली एनएच पर भी 6 मील के पास लैंडस्लाइड की घटना सामने आई है। जिसकी वजह से 6 मील के पास एनएच पूरी तरह से बंद हो चुका है। बताया जा रहा है कि दो दिनों तक एनएच खुलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

 इन राज्यों में भारी बारिश के चलते लोगों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है, सबसे ज्यादा बुरा हाल हिमाचल प्रदेश में हुआ है. यहां बारिश संबंधित घटनाओं में न केवल बाढ़ और भूस्खलन हुआ बल्कि लोगों को जान-माल दोनों का नुकसान हुआ है. बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड के कारण कई मुख्य मार्ग पर यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो गए हैं.

हिमाचल प्रदेश के मनाली में लगातार जारी बारिश के बाद अचानक बाढ़ आ गई, जिससे भूस्खलन हुआ और पुल ढह गए. यहीं नहीं होटलों व घरों को भारी नुकसान पहुंचा है. इस बीच मनाली में फंसे पंजाब के लुधियाना की पर्यटक नेहा ने कहा, “हम घर जाना चाहते हैं. हमारा रविवार को लौटने का कार्यक्रम था लेकिन बाढ़ के कारण हम फंस गए हैं.” एक अन्य पर्यटक, संजीव अरोड़ा ने कहा, “हम 5 जुलाई से यहां मनाली में हैं. मुख्य ट्रैक क्षतिग्रस्त है. हम पिछले दो दिनों से वापस जाने की कोशिश कर रहे हैं. इंटरनेट सेवाएं और बिजली आपूर्ति बाधित है.”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *