September 30, 2024

यशस्वी-रोहित ने मचाया धमाल, वेस्टइंडीज ने डाले हथियार; जानें दूसरे दिन की 5 बड़ी बातें

0

नई दिल्ली
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला डॉमिनिका में खेला जा रहा है। इस मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया ने अपना शिकंजा मजबूत करते हुए मेजबानों पर 162 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। पहले दिन वेस्टइंडीज को 150 रन पर ढेर करने के बाद टीम इंडिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बोर्ड पर 2 विकेट के नुकसान पर 312 रन लगा दिए हैं। भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में अहम योगदान सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा का रहा। इन दोनों की पारियां धीमी जरूर थी, मगर पिच को देखते हुए दोनों ने संयम बनाए रखा और वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाया। आइए दूसरे दिन की 5 बड़ी बातों पर एक नजर डालते हैं-

यशस्वी जयसवाल और रोहित शर्मा ने मचाया धमाल
वेस्टइंडीज के खिलाफ डॉमिनिका टेस्ट में भारतीय सलामी जोड़ी ने खूब धमाल मचाया। रोहित शर्मा के साथ अपने टेस्ट करियर का आगाज करने उतरे यशस्वी जायसवाल को देखकर लगा ही नहीं कि वह अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला मैच खेल रहे हैं। रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की पारी धीमी जरूर रही मगर दोनों ने संयम दिखाते हुए बड़ा कारनामा किया। पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 229 रनों की साझेदारी हुई जो वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है। वहीं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत ने बिना विकेट खोए पहली पारी में लीड ली है। रोहित शर्मा 103 रन बनाकर आउट हुए, वहीं यशस्वी 143 रन बनाकर अभी भी नाबाद हैं।

शुभमन गिल नंबर-3 पर हुए फेल

अपनी डिमांड पर नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतरे शुभमन गिल पहली पारी में फ्लॉप साबित हुए। 229 रनों की शानदार शुरुआत देकर यशस्वी और रोहित ने गिल के लिए एक अच्छा प्लैटफॉर्म सेट कर दिया था, मगर वह इसका फायदा नहीं उठा पाए। गिल 6 के निजी स्कोर पर वारिकन का शिकार बने।

विराट कोहली बने दीवार
11 रनों के अंदर दो विकेट गिरने के बाद भारत को फिर से एक साझेदारी की जरूरत थी, ऐसे में यशस्वी जायसवाल का साथ देने विराट कोहली उतरे और उन्होंने टीम इंडिया के लिए दीवार का काम किया। कोहली ने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर 205 गेंदों पर 75 रनों की साझेदारी की। किंग कोहली ने इस दौरान 96 गेंदों का सामना करते हुए मात्र एक चौका लगाकर 36 रन जोड़े। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दोनों बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज को कोई और विकेट नहीं दिया।

वेस्टइंडीज ने दूसरे दिन ही डाले हथियार
भारतीय बल्लेबाजों का धैर्य देख वेस्टइंडीज ने मैच के दूसरे दिन ही हथियार डाल दिए। जिस पिच पर विंडीज की टीम पहले दिन 150 रन पर सिमट गई थी, उसी पिच पर भारत ने 2 विकेट खोकर 300 से अधिक रन बोर्ड पर लगा दिए हैं। दूसरे दिन के खेल के दौरान विपक्षी टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट हताश दिखे। वह अभी तक कुल 9 गेंदबाजों का इस्तेमाल कर चुके हैं, मगर अभी तक उन्हें सिर्फ दो ही विकेट मिले हैं। विकेट कीपर जोशुआ डी सिल्वा और तेगनारायण चंद्रपॉल ने ही वेस्टइंडीज के लिए गेंदबाज नहीं की है। तीसरे दिन मेजबानों को एक बेहतर रणनीति के साथ मैदान पर उतरना होगा।

भारत की धीमी बल्लेबाजी
डॉमिनिका टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों द्वारा काफी धीमा खेल देखने को मिला। एक भी सेशन में टीम इंडिया 100 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाई। पिच जरूर थोड़ी कठिन दिखी, मगर किसी भी बल्लेबाज ने तेजी से रन बनाने का इंटेंट नहीं दिखाया। पहले सेशन में भारत ने बिना कोई विकेट 66 रन बनाए, तो आखिरी सेशन में टीम इंडिया 67 रन बटोर पाई। दिन का दूसरे सेशन में कुछ हद तक भारतीय बल्लेबाजों ने एक्सलरेट किया और 99 रन बनाए, मगर यहां वह 2 विकेट खो बैठे। भारत को तीसरे दिन अपनी रन गति बढ़ाने की जरूरत है। टीम इंडिया का रन रेट फिलहाल 2.76 का है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *